कल से 40 रुपये किलो बिकेगा टमाटर

KNEWS DESK-  टमाटर की बढ़ती कीमतों के बीच अब राहत भरी खबर सामने आ रही है। केन्द्र  सरकार ने आज टमाटर के दाम में बड़ी कटौती करते हुए इसे 40 रुपये किलो के बेचने का फैसला लिया है। टमाटर के बढ़ते दमों की वजह से खाने की थाली से टमाटर गायब सा हो गया है। ऐसे में जनता को राहत देने के लिए सरकार कई शहरों में कम दाम पर टमाटर की बिक्री कर रही है।

आपको बता दें कि महंगे टमाटर से आम लोगों को राहत दिलाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है । देश में बीते 2 महीने से जारी टमाटर की कीमत 200 से 300 रुपये किलो तक पहुंच गई थी। ऐसे में आम लोगों को राहत देने के लिए सरकार ने जुलाई से ही NAFED और NCCF की मदद से कई शहरों में सस्ती दरों पर टमाटर की बिक्री शुरू कर दी थी। लेकिन अब तक इन दोनों एजेंसियों ने देशभर में 15 लाख किलो से अधिक टमाटर की बिक्री की है। यह एजेंसियां दिल्ली NCR समेत राजस्थान के जयपुर, लखनऊ, कानपुर, बिहार और मुजफ्फरपुर अमें कई जगहों पर कम दामों में बेचे जायेंगे। इन टमाटर को सरकार बड़ी संख्या में महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक की मंडियों से खरीदा जा रहा है। इससे पहले 13 अगस्त को NCCF ने यह सूचमा दी थी कि उसने केवल दिल्ली में 2 दिन के अन्दर 71,500 किलो से अधिक टमाटर की बिक्री की है।जिसमे से 35000 किलो टमाटर 12 अगस्त व 6,500 किलो टमाटर की बिक्री 13 अगस्त को की गई है। पिछले हफ्ते सरकार ने 70 रुपये किलो की दर से टमाटर जनता को मुहैया कराया है।

जानकारी के लिए बता दें कि टमाटर की कीमत पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में सरकार के कदमों के बारे में सूचना देते हुए कहा था कि देश में खाद्य महंगाई दर को कंट्रोल करने के लिए सरकार नेपाल से बड़ी संख्या में टमाटर का आयात कर रही है। सरकार के इस फैसले के बाद नेपाल से टमाटर की खेप वाराणसी, कानपुर व दिल्ली पहुंच चुकी है। बीते 3  माह में टमाटर की कीमत में 1400% से ज्यादा की बढ़त दर्ज की गई है। टमाटर की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी के बाद बर्गर किंग के रेस्टोरेंट चेन ने अपने भारतीय आउटलेट में  टमाटर का इस्तेमाल करना बंद कर दिया  है।

About Post Author