संसद भवन उद्घाटन समारोह में शामिल हुए धर्मगुरूओं ने भारतीयों को दिया बड़ा संदेश

नई दिल्ली। देश को आज नया संसद भवन मिल गया है।पीएम मोदी ने सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक, ‘सेंगोल’ को नए संसद भवन में स्थापित किया। ‘सेंगोल’ को लोकसभा स्पीकर के आसन के पास लगाया गया है। उद्घाटन समारोह में शामिल हुए धर्मगुरूओं ने भारतीयों को एक बड़ा संदेश देते हुए कहा कि सभी को एक रहने की आवश्यकता है।

दरअसल आपको बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों नए संसद भवन का उद्घाटन किया गया है। नए संसद भवन के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने निर्माण में काम करने वाले श्रमिकों को सम्मानित किया। पीएम मोदी ने इस अवसर पर 75 रुपये का एक खास सिक्का भी जारी किया। नई दिल्ली में बना नया संसद भवन पुरानी इमारत के ठीक बगल में बना है। वहीं, इस मौके पर तमिलनाडु के अलग-अलग मठों से आए अधीनम ने हवन-पूजन किया। उद्घाटन के बाद नई संसद में सर्वधर्म सभा आयोजित हुई। इस सर्वधर्म सभा में बौद्ध, जैन, पारसी, सिख समेत कई धर्मों के धर्मगुरु ने अपनी-अपनी प्रार्थनाएं कीं।

जानकारी के लिए बता दें कि उद्घाटन समारोह के बाद धर्मगुरुओं ने भारतीयों को एकजुट रहने का संदेश दिया। धर्मगुरूओं ने कहा कि आज का दिन भारतीयों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर बहु-विश्वास प्रार्थना में भाग लेने वाले यहूदी रब्बी एजेकील इसहाक मालेकर ने कहा कि आज हमने विविधता में एकता का संदेश दिया है। हम धर्म गुरु है, लेकिन हम संदेश देना चाहते हैं कि हम पहले भारतीय नागरिक के तौर पर उपस्थित रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत यहूदियों के लिए एक ऐसा देश है, जहां वे दो वर्षों से रहे हैं। उन्हें कभी छल कपट का सामना नहीं, करना पड़ा। इसलिए मैं कहता हूं कि भारत हमारी मात्र भूमि है। इसलिए इसका सम्मान करना चाहिए। धर्म और राजनीति को अलग रखना चाहिए। हम राजनीति पर कुछ बोले वो हमारे लिए सही नहीं है।

 मैं राजनीति से कोसो दूर:सिख गुरु

सिख गुरु बलबीर सिंह ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि मैं राजनीति से खुद को दूर रखता हूं। इसलिए मैं केवल इतना कह सकता हूं कि देश के विकास के लिए सभी को एकजुट होकर काम करना चाहिए।

‘धर्म दंड’ स्थापित का समय ऐतहासिक

नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दौरान आयोजित बहु-विश्वास प्रार्थना सभा में जैन आचार्य डॉ. लोकेश मुनि भी शामिल हुए थे। उन्होंने कहा कि’आज नई संसद में जब ‘धर्म दंड’ स्थापित किया गया तो हमने एक ऐतिहासिक क्षण देखा। उन्होंने कहा कि मैंने संपूर्ण जैन धर्म की तरफ से मोदी का आभार व्यक्त किया क्योंकि पीएम ने धर्म दंड को बड़े आदर के साथ स्थापित किया। इस मौके पर सभी धर्म की प्राथनाएं हुईं।

सभी भारतीय रहें एकजुट-जसबीर कौर

नए संसद भवन के उद्घाटन के अवसर पर बहु-विश्वास प्रार्थना में भाग लेने वालीं जसबीर कौर ने कहा कि नया संसद भवन परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करता है और यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक क्षण है। हर भारतीय को एकजुट रहना चाहिए।

सभी को एकजुट होकर देश के विकास के लिए करना चाहिए काम

हिमालय बौद्ध सांस्कृतिक संघ के अध्यक्ष लामा चोस्फेल जोतपा ने कहा कि नए संसद भवन का आज उद्घाटन किया गया है। मैंने बौद्ध रीति-रिवाजों के अनुसार पूजा-अर्चना की। सभी को एकजुट होकर देश के विकास के लिए काम करना चाहिए और राजनीति को अलग रखना चाहिए।

 

About Post Author