नए संसद भवन उद्घाटन का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

KNEWS DESK… नए संसद भवन के उद्घाटन का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई याचिका में कहा गया है कि नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति के हाथों कराया जाना चाहिए।

दरअसल आपको बता दें कि नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह 28  मई को होना है। जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी के हाथों किया जाएगा। जिसको लेकर  देश की कई विपक्षी राजनीतिक पार्टियों ने पीएम द्वारा संसद भवन के उद्घाटन का विरोध करते हुए बहिष्कार की बात कर रही हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि सुप्रीप कोर्ट में बृहस्पतिवार को एक जनहित याचिका दाखिल की गई थी।  दायर याचिका में कहा गया है कि राष्ट्रपति को उद्घाटन समारोह से बाहर करके, सरकार ने भारतीय संविधान का उल्लंघन किया है। संविधान का सम्मान नहीं किया जा रहा है। इसमें मांग की गई है कि संसद के नए भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति द्वारा किया जाना चाहिए।

जानिए क्या है मामला 

आपको बता दें कि 28 मई को दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा ने संसद भवन का उद्घाटन किया जाना है। जिसको लेकर कांग्रेस का कहना है कि नए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रपति के हाथों ही होना चाहिए। मुर्मू द्वारा नए संसद भवन का उद्घाटन लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक मर्यादा के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता का प्रतीक होगा। इस बीच सूत्रों ने मंगलवार को कहा था कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ उद्घाटन के अवसर पर बधाई संदेश जारी कर सकते हैं।

कौन से दलों ने किया बहिष्कार

  • TMC ने सबसे पहले समारोह में शामिल नहीं होने की बात कही थी।
  • बुधवार सुबह ही राजद ने घोषणा की थी की वह समारोह का बहिष्कार करेगा।
  • जदयू ने भी नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने का एलान किया।
  • NCP नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं होगी।
  • DMK नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करेगी।
  • एआईएमआईएम ने भी किया बहिष्कार का एलान, कहा- लोकसभा अध्यक्ष करें नए भवन का उद्घाटन।
  • इसके बाद आम आदमी पार्टी ने भी समारोह में नहीं जाने का एलान किया।
  • भारतीय भाकपा ने मंगलवार को उद्घाटन समारोह के बहिष्कार की जानकारी दी थी।
  • विदुथलाई चिरुथिगल काची (VCK) भी 28 मई को होने वाले नए संसद भवन के उद्घाटन में शामिल नहीं होगी।
  • समाजवादी पार्टी (SP) ने बुधवार दोपहर घोषणा की वह 28 मई को दिल्ली में नए संसद भवन के उद्घाटन का बहिष्कार करेगी।

यह दल हैं पक्ष में

जानकारी के लिए बता दें कि 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने वाली राजनीतिक पार्टियों की आधिकारिक तौर पर घोषणा। टीडीपी यानी तेलगु देशम पार्टी कार्यक्रम में शामिल  होगी। पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने पुष्टि की है। शिरोमणि अकाली दल ने भी बुधवार को घोषणा की है कि वह इस समारोह में शामिल होगा। अकाली दल के नेता दलजीत सिंह चीमा ने कहा कि हम विपक्षी दलों द्वारा उठाए गए मुद्दों से सहमत नहीं हैं। नए संसद भवन का उद्घाटन देश के लिए गर्व की बात है। इसलिए हमने फैसला किया है कि हमारा दल उद्घाटन समारोह में शामिल होगा। इसी कड़ी में युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी  के सांसद विजयसाई रेड्डी ने एलान किया है कि उनकी पार्टी नए संसद भवन के उद्घाटनसमारोह में शामिल होगी।

About Post Author