Tax Saving Schemes : अगर आप भी चाहते हैं अपने इनकम टैक्स में बचाव तो निवेश करें इन 5 स्कीम में….

Tax Saving Schemes :  आइए, आज आपको बताते हैं वे 5 योजनाएं, जिनमें निवेश कर आप न सिर्फ टैक्स बचा सकते हैं, बल्कि बेहतरीन रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं.

मार्च खत्म होने को है, यानी वित्तवर्ष समाप्त होने जा रहा है, और अधिकतर नौकरीपेशा लोग, यानी वेतनभोगी आजकल इस उधेड़बुन में रहते हैं कि कहां निवेश करने पर इनकम टैक्स (Income Tax) में बचत के साथ-साथ बेहतरीन रिटर्न भी हासिल हो सकें. इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी के तहत सरकार 1,50,000 रुपये तक के निवेश पर इनकम टैक्स में छूट दिया करती है, सो, टैक्स बचाने के लिए इससे बेहतर विकल्प फिलहाल वेतनभोगियों के पास है ही नहीं. आइए, आज आपको बताते हैं वे 5 योजनाएं, जिनमें निवेश कर आप न सिर्फ टैक्स बचा सकते हैं, बल्कि बेहतरीन रिटर्न भी हासिल कर सकते हैं.

पब्लिक प्रोविडेंट फंड

इनकम टैक्स बचाने के लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक शानदार टैक्स सेविंग स्कीम है, जिसमें निवेश करके आप बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं और इस स्कीम के तहत आपको 7.1% का रिटर्न मिलता हैं. इस स्कीम में सालाना 1.50 लाख रुपये तक निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत टैक्स छूट का लाभ दिया जाएगा.

ईपीएफ खाता

अगर आपका ईपीएफ खाता तो आप कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) के तहत निवेश करते हैं तो ऐसा करने पर आपको 8.1% तक ब्याज दर मिलता है. इस स्कीम में इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट भी मिलती है. इससे आसानी से अपना टैक्स बचा सकते हैं.

टैक्स सेवर एफडी स्कीम

बैंकों की टैक्स सेवर एफडी स्कीम में निवेश करने पर निवेशकों को 1.5 लाख रुपये का छूट इनकम टैक्स का धारा 80सी के तहत मिलता है. टैक्स सेवर एफडी में निवेश करने पहले ध्यान रखें कि इस स्कीम का लॉक इन पीरियड केवल 5 साल का है.

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS)

नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) स्कीम में निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80CCE के तहत छूट मिलती है. इसमें निवेश करने पर आपको इनकम टैक्स छूट के साथ ही रिटायरमेंट फंड का भी फायदा मिलता है. जिससे आपकी कई समस्याएं खत्म हो सकती हैं.

ELSS म्यूचुअल फंड

ELSS , म्युचुअल फंड्स में निवेश  करके शानदार रिटर्न के साथ ही आपको टैक्स छूट का भी फायदा मिलता है. यह लाभ इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये के निवेश पर मिलता है. इस स्कीम ता लॉकइन पीरियड केवल 3 साल का है.

About Post Author