दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “इंडिया मोबाइल कांग्रेस” का किया उद्घाटन, स्टार्ट-अप को भी मिलेगा बल

KNEWSDESK  –  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी ) 2023 का उद्घाटन  किया। ये इवेंट दिल्ली के प्रगति मैदान शुरू हुआ , जिसमें 5G और 6G को लेकर बड़ा ऐलान किया जाएगा।  टेक कम्पनियां अपने टेक्नोलॉजी अपडेट के बारे में भी बताएंगी, वहीं इस इवेंट का फोकस  6 जी और 5 जी के सुधार , दूरसंचार पर होगा। ये इवेंट 3 दिनों तक चलेगा आपको बता दें कि ये एशिया का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी मंच बताया जा रहा है, जो भारत की विशिष्ट जरूरतों के साथ – साथ वैश्वक मांगों को भी पूरा करेगा।

जानकारी के लिए बता दें कि  इन तीन दिनों में 5 जी , 6 जी , कृत्रिम बुद्धिमत्ता AI जैसी प्रौद्योगिकियों पर जोर किया जाएगा। सेमीकंडक्टर उद्योग , साइबर सुरक्षा हरित प्रौद्योगिकी , आदि मुद्दों पर चर्चा होगी, वहीं  एप्लीकेशन , एज कंप्लीकेशन , एज कंप्यूटिंग , इंडस्ट्री 4.0 और इंडिया स्टैक से जुड़ी जानकारी भी दी जाएगी । ऐसा बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम से नये उद्यमियों को प्रोत्साहन मिलेगा , इसमें स्टार्टअप , निवेशकों और स्थापित व्यवसायों को आपसी सहयोग में बढ़ावा मिलेगा।

 स्टार्ट – अप इकोसिस्टम के निर्माण के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम

पीएमओं ने इस पर जानकारी देते हुए कहा था  कि यह अनूठी पहल शिक्षा , कृषि , स्वास्थ , बिजली , परिवहन जैसे विभिन्न सामाजिक – आर्थिक क्षेत्रों में नवाचार को बढ़ावा देगी और देश को 5 जी तकनीक के उपयोग में आगे ले जाएगी। यह देश में 6 जी – तैयार शैक्षणिक और स्टार्ट – अप इकोसिस्टम के निर्माण के लिए भी एक महत्वपूर्ण कदम है। यह पहल स्वदेशी दूरसंचार प्रौद्योगिकी के विकास की दिशा में एक कदम है, जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए भी महत्वपूर्ण है।

 

About Post Author