जानिए कैसे हो रहा है ज्ञानवापी में ASI सर्वे?, वजूखाने में नो एंट्री

KNEWS DESK- ज्ञानवापी परिसर में सर्वे का काम शुरू हो गया है।  दोपहर 12 बजे तक ही सर्वे किया जाएगा। सर्वे के लिए ASI की 51 सदस्यों की टीम काम कर रही है। हिंदू पक्ष के याचिकाकर्ता और वकील भी परिसर में मौजूद हैं। मुस्लिम पक्ष को छोड़कर सभी संबंधित पक्ष मौजूद हैं।

आपको बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में आज से ASI सर्वे शुरू हो गया है। ज्ञानवापी परिसर के सर्वेक्षण की इजाजत देने के इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ मुस्लिम पक्ष की ओर से दायर याचिका पर SC आज सुनवाई करेगा।  इस पर SC के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की पीठ सुनवाई करेगी। इसमें सर्वे पर रोक लगाने की मांग की गई है। हिंदू पक्ष ने भी SC  में कैविएट दायर कर अनुरोध किया है कि उनका पक्ष सुने बिना कोई आदेश पारित न किया जाए।

नमाज होने तक ASI सर्वे गया रोका

जानकारी के लिए बता दें कि ASI की टीम 12 बजे तक सर्वे करेगी।इसके बाद नमाज के लिए परिसर खाली कर दिया जाएगा। वाराणसी प्रशासन की ओर से कहा गया है कि ASI की टीम फिर शाम को  3 बजे से 5 बजे तक सर्वे कर सकती है। ASI की टीम में IIT कानपुर के 3 एक्सपर्ट भी हैं। और दूसरी ओर मुस्लिम पक्ष सुप्रीम कोर्ट का फैसले आने तक इस सर्वे से अलग रहेंगे।

  ASI की टीम ऐसे कर रही सर्वे 

  • हिंदू पक्ष के वकील का कहना है कि ASI  की टीम पूरे मस्जिद परिसर का सर्वे करेगी।
  • हिंदू पक्ष के वकील ने कहा है कि इस सर्वे में जमीन भेदने वाले रडार और आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।
  • कोर्ट के आदेश पर ASI उस स्थान का सर्वेक्षण नहीं कर रहा है जहां शिवलिंग मिलने का दावा किया गया था।
  • हिंदू पक्ष का दावा है कि मस्जिद परिसर के अंदर बीच वाले गुंबद के नीचे से थपथपाने की आवाज आती है।सील किए गए क्षेत्र का सर्वेक्षण नहीं किया जाएगा।
  • इसके नीचे कोई मूर्ति हो सकती है। जिसे कृत्रिम दीवार से ढक दिया गया है।

About Post Author