जेपी नड्डा ने रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का संभाला कार्यभार, मंत्रालय के साथ- साथ पार्टी का भी देखेंगे काम

KNEWS DESK- भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ लेने के एक दिन बाद सोमवार को उन्हें स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ- साथ रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय भी आवंटित किया गया। पिछली मोदी सरकार में दोनों मंत्रालयों का नेतृत्व मनसुख मंडाविया कर रहे थे। बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल इस महीने के अंत तक समाप्त हो रहा है, लेकिन नए अध्यक्ष की नियुक्ति तक वह मंत्रालय के साथ- साथ पार्टी का काम भी देखते रहेंगे। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव अक्टूबर तक पूरा हो जाएगा।

जेपी नड्डा ने मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान स्वास्थ्य विभाग संभाला था, इससे पहले कि वह 2019 में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष बने और जनवरी 2020 में अमित शाह की केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में नियुक्ति के बाद पार्टी के पूर्ण अध्यक्ष बन गए।

भाजपा अध्यक्ष के रूप में नड्डा का कार्यकाल जनवरी में समाप्त हो गया और उन्हें 2024 के लोकसभा चुनावों की देखरेख के लिए छह महीने का विस्तार दिया गया। उनका कार्यकाल जून में समाप्त हो रहा है। कानून की डिग्री रखने वाले 63 वर्षीय भाजपा नेता ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू की। वह 1991 में भाजपा की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा (बीजेवाईएम) के अध्यक्ष बने।

उन्होंने भाजपा में विभिन्न प्रमुख पदों पर कार्य किया और कई राज्यों में इसके चुनाव अभियान का नेतृत्व किया। उन्होंने अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश में भाजपा सरकारों में मंत्री के रूप में भी कार्य किया।

जेपी नड्डा 2012 में राज्यसभा के लिए चुने गए और 2014 में अमित शाह के पार्टी अध्यक्ष बनने पर उन्हें भाजपा संसदीय बोर्ड का सदस्य बनाया गया। 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद नड्डा को भाजपा का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया। जनवरी 2020 में उन्हें भाजपा अध्यक्ष के पद पर पदोन्नत किया गया। इस बीच, शिवसेना सांसद प्रतापराव जाधव ने स्वास्थ्य राज्य मंत्री का कार्यभार संभाला। उन्हें राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में आयुष मंत्रालय भी आवंटित किया गया है। 64 वर्षीय नेता ने महाराष्ट्र के बुलढाणा लोकसभा क्षेत्र से लगातार चौथी बार जीत हासिल की।

ये भी पढ़ें- Mirzapur 3 Teaser: ‘जंगल में भौकाल मचने वाला है’ मिर्जापुर का दमदार टीजर हुआ रिलीज

About Post Author