IT की रेड में 1000 करोड़ का गड़बड़झाला, Hero Motocorp के 7% लुढ़क गए शेयर

आयकर विभाग ने हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) पर रेड को लेकर अहम खुलासा किया. आयकर विभाग ने हीरो मोटोकॉर्प द्वारा 1000 करोड़ रुपये से अधिक के फर्जी खर्च (Bogus Expenses) और दिल्ली में एक फार्महाउस के लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक के नकद लेनदेन का पता लगाया है। विभाग अपनी जांच के सिलसिले में डिजिटल डेटा और अन्य कई दस्तावेजों की छानबीन कर रहा है.

Hero MotoCorp के शेयर टूटे

बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) पर हीरो मोटोकॉर्प के शेयर 7.08% से ज्यादा गिरकर 2208.35 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए। कारोबार के दौरान शेयर की कीमत 2155 रुपये के लो तक भी गई। वहीं एनएसई (NSE Nifty) पर कंपनी के शेयर 6.68% टूटकर 2,219.00 रुपये के स्तर पर बंद हुए और कारोबार के दौरान 2154.05 रुपये का निचला स्तर छुआ।

23 मार्च को पड़ी थी आयकर विभाग की रेड

आयकर विभाग ने इस महीने पवन मुंजाल (Pawan Munjal) सहित हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) के प्रमोटर्स के ऑफिस और आवास पर रेड की थी. इस दौरान मौके पर मौजूद लोगों के बयान दर्ज किए गए थे और पंचानामा किया गया था

बड़ी संख्या में आपत्तिजनक सबूत जब्त

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, तलाशी अभियान के दौरान हार्ड कॉपी दस्तावेजों और डिजिटल डेटा के रूप में बड़ी संख्या में आपत्तिजनक सबूत जब्त किए गए हैं। इन सबूतों से पता चला कि समूह ने फर्जी खरीदारी की थी, भारी मात्रा में बेहिसाब नकद खर्च किया था और एकोमोडेशन एंट्रीज प्राप्त की थीं, जो कुल मिलाकर 1000 करोड़ रुपये से अधिक के थे। विभाग को दिल्ली के छतरपुर में एक फार्महाउस की खरीद में 100 करोड़ रुपये से अधिक के नकद लेनदेन के सबूत भी मिले हैं।

40 देशों में है कंपनी की मौजूदगी

हीरो मोटो कॉर्प यूनिट्स की बिक्री के संख्या के लिहाज से 2001 में दोपहिया वाहन बनाने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गई थी. करीब 20 साल से कंपनी ने दबदबे को बरकरार रखा है. कंपनी की वर्तमान में एशिया, अफ्रीका, साउथ और सेंट्रल अमेरिका के 40 देशों में मौजूदगी है. घरेलू बाजार में 50 फीसदी से ज्यादा की बाजार हिस्सेदारी के साथ कंपनी घरेलू दोपहिया बाजार में लीडिंग पोजिशन पर है.

About Post Author