सरकार ने 1.26 लाख करोड़ रुपये के निवेश के साथ 3 सेमीकंडक्टर संयंत्रों को मंजूरी दी

नई दिल्ली- सरकार ने गुरुवार को 1.26 लाख करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश के साथ गुजरात और असम में तीन सेमीकंडक्टर इकाइयां स्थापित करने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी। दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि तीनों इकाइयों का निर्माण अगले 100 दिनों के भीतर शुरू हो जाएगा।

टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट लिमिटेड पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉर्प (पीएसएमसी), ताइवान के साथ साझेदारी में एक सेमीकंडक्टर फैब स्थापित करेगी। इस यूनिट का निर्माण गुजरात के धोलेरा में किया जाएगा। यह प्लांट 91,000 करोड़ रुपये का निवेश आकर्षित करेगा।

टाटा सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट प्राइवेट लिमिटेड 27,000 करोड़ रुपये के निवेश से असम के मोरीगांव में एक सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित करेगी। वैष्णव ने यह भी बताया कि सीजी पावर – रेनेसा इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्पोरेशन, जापान और स्टार्स माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स, थाईलैंड के साथ साझेदारी में – गुजरात के साणंद में एक सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित करेगी। साणंद इकाई में 7,600 करोड़ रुपये का निवेश होने का अनुमान है।

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि कैबिनेट ने 3 सेमीकंडक्टर संयंत्रों की स्थापना को मंजूरी दी, अगले 100 दिनों के भीतर निर्माण शुरू होगा। “टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स प्राइवेट ताइवान स्थित पावरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉर्प के साथ साझेदारी में गुजरात में सेमीकंडक्टर फैब स्थापित करेगी।” “टाटा सेमीकंडक्टर असेंबली एंड टेस्ट प्राइवेट लिमिटेड मोरीगांव (असम) में 27,000 करोड़ रुपये की सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित करेगी।” “सीजी पावर रेनेसास इलेक्ट्रॉनिक्स कॉर्प, जापान के साथ गठजोड़ में गुजरात में सेमीकंडक्टर इकाई स्थापित करेगी।” “तीन सेमीकंडक्टर इकाइयों में कुल निवेश 1.26 लाख करोड़ रुपये अनुमानित है।”

ये भी पढ़ें-  सीएम मान जिला जालंधर को देंगे बड़ी सौगात, मातृ-शिशु स्वास्थ्य सहायक केंद्र का करेंगे उद्घाटन

About Post Author