NEET की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, 50 नए कॉलेजों को दी गई मंजूरी

KNEWS DESK- मेडिकल की पढ़ाई का सपना देख रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने वर्ष 2023 में मेडिकल कॉलेजों की सीटों को बढ़कर अब 1,07,658 कर दिया है। NMC  द्वारा 50 नये मे़डिकल कॉलेजों को मंजूरी मिलने से देश में अब मेडिकल कॉलेजों की संख्या 702 हो गई है। सूत्रों के अनुसार ,मेडिकल कॉलेजों में इस साल 8,195 नई सीटें जोड़ी गईं हैं।

अनुपालन संबंधी मुद्दों के चलते मेडिकल कॉलेजों की मान्यता रद्द किये जाने पर सरकार के कहा, स्वास्थ्य मंत्रालय को मेडिकल कॉलेजों से 6 अपीलें मिली हैैं। मान्यता रद्द होने का खतरा झेल रहे 50 में से 20 कॉलेजों ने नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) को अपील का थी।

 

 

अनुपालन नहीं करने पर 102 मेडिकल कॉलेजों को ‘कारण बताओ’ नोटिस जारी किए गए थे| 5-6 कॉलेजों ने स्वास्थ्य मंत्री कार्यालय में दूसरी अपील दाखिल की है| इन कॉलेजों में मेडिकल की सीटें कम कर दी गईं हैं , जिसकी अभी जांच चल रही है इसमें महाराष्ट्र ,पंजाब , गुजरात और अन्य राज्यों के कॉलेज शामिल हैें|

इन राज्यों को दी गई नए मेडिकल कॉलेजों की मंजूरी

साल 2014 में देश में मेडिकल सीटों  का संख्या 51,348 थी ,अब 1.07  लाख हो गई है। नीट कैंडिडेट्स को इस साल बढ़ी 8,195 अतिरिक्‍त सीटों का लाभ 2023-24 सेशन से ही मिल सकेगा| 50 नए कॉलेज आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात, हरियाण, जम्‍मू-कश्‍मीर , कर्नाटक ,मध्य प्रदेश ,महाराष्ट्र,नागालैंड , ओडिशा , राजस्थान , तमिलनाडु, तेलंगाना ,उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में हैं।

About Post Author