Gold-Silver Price: सोने और चांदी में बढ़ोतरी का सिलसिला थमा, जानिये तेज गिरावट के साथ क्या है आज की कीमतें

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जनक के चलते बाजार में तो गिरावट हो रही थी, साथ ही सोने और चंडी के दामों में बढ़ोतरी भी हो रही थी, लेकिन आज सोने और चांदी की कीमतों में तेज गिरावट देखने को मिली है। गिरावट के साथ सोना 53 हजार के स्तर से नीचे और चांदी 70 हजार के स्तर से नीचे आ गया है। कीमती धातुओं की कीमतों में आज की गिरावट अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आई नरमी और रुपये की कीमतों में मजबूती की वजह से देखने को मिली है। वायदा बाजार में सोना 19 महीने के रिकॉर्ड स्तर 55190 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था, लेकिन तनाव में नरमी के संकेतों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतों में भी नरमी देखने को मिली है।

आज की सोने और चांदी की कीमतें-
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सोना आज 992 रुपये की गिरावट के साथ 52,635 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर आ गया. पिछले कारोबारी सत्र में कीमती धातु 53,627 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुई थी. वहीं चांदी की कीमतों में भी आज गिरावट देखने को मिली है. चांदी भी 1,949 रुपये की गिरावट के साथ 69,458 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गई।

पिछले कारोबार सत्र में चांदी 71,407 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना गिरावट के साथ 1,983 डॉलर प्रति औंस पर था वहीं चांदी की कीमत 25.50 डॉलर प्रति औंस रही. यूक्रेन संकट की वजह से सोने की कीमतें 55 हजार के स्तर से ऊपर पहुंच गई थी।

About Post Author