CNG price: अब इस शहर में सीएनजी के दाम 5 रुपये बढ़े, PNG भी हुई महंगी

CNG और PNG जैसे ग्रीन फ्यूल पर महाराष्ट्र सरकार ने 1 अप्रैल से राज्य में वैट की दरों में कटौती की थी. लेकिन इनके दाम अप्रैल महीने में ही दो बार बढ़ चुके हैं. मुंबई में इसके बाद CNG के दाम में बढ़ोतरी 5 रुपये प्रति किलोग्राम की हुई है. PNG भी महंगी हुई है.

इतने बढ़े PNG के दाम

CNG की बढ़ी कीमतें मंगलवार मध्यरात्रि से मुंबई में लागू हो चुकी है. शहर में गैस की सप्लाई करने वाली कंपनी महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने PNG के दाम में 4.50 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की है. बुधवार से CNG के दाम 72 रुपये प्रति किलोग्राम और PNG के दाम 45.50 रुपये प्रति यूनिट हो चुकी है.

CNG 12 रुपये महंगी

इससे पहले महानगर गैस ने 6 अप्रैल को भी CNG और PNG के दाम में बढ़ोतरी की थी. तब सीएनजी की कीमत 7 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत 5 रुपये प्रति यूनिट बढ़ाई गई थी. इस तरह देखें तो अप्रैल में ही मुंबई में सीएनजी 12 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी 9.50 रुपये प्रति यूनिट महंगी हो चुकी है.

VAT 1 अप्रैल को था घटाया

इस महीने की शुरुआत में ही महाराष्ट्र सरकार ने CNG और PNG की कीमतें नीचे लाने के लिए इन पर वैट की दरें कम की थी. इसे 13.5% से घटाकर 3% कर दिया गया था. सीएनजी की कीमत इसके बाद 6 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत 3.50 रुपये प्रति यूनिट कम हो गई थी.

About Post Author