Bank Holidays in April: अप्रैल में छुट्टी ही छुट्टी, 30 दिन के महीने में 15 दिन तक बैंक बंद!

नया वित्तीय वर्ष आज से शुरू हो गया है। शनिवार से हिन्दू नववर्ष भी शूरू हो रहा है। इस बीच अप्रैल में सभी निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक 15 दिनों के लिए बंद रहेंगे। अगर सेकेंड सैटरडे और रविवार के साप्ताहिक छुट्टी को छोड़ दें तो देश के ज्यादतर हिस्सों में केवल 1, 14 और 15 अप्रैल को ही अवकाश हैं।

इन दिन बंद रहेंगे बैंक

बैंकिंग रेगुलेटर आरबीआई बैंकों की छुट्टियों की पूरी लिस्ट अपनी वेबसाइट पर जारी करता है. अप्रैल, 2022 में अंबेडकर जयंती (Babasaheb Ambedkar Jayanti),  गुड़ी पाड़वा (Gudi Padwa) एवं सरहुल (Sarhul) के मौके पर अलग-अलग जोन में बैंकों में छुट्टी रहेगी. अगले महीने अलग-अलग जोन के बैंकों बैंकों में कुल 15 दिन कामकाज नहीं होगा. इनमें चार रविवार और दूसरे एवं चौथे शनिवार की छुट्टियां शामिल हैं.

छुट्टियों की पूरी लिस्ट

1 अप्रैल, 2022 (शुक्रवार): नए महीने और फाइनेंशियल ईयर के पहले दिन अधिकतर जोन में बैंकों में पब्लिक डीलिंग नहीं होगी. इसका कारण ये है कि एक अप्रैल को बैंक खातों की सालाना क्लोजिंग होती है.

2 अप्रैल, 2022 (शनिवार): गुड़ी पाड़वा/उगाडी फेस्टिवल/नवरात्रि का पहला दिन/तेलुगू नववर्ष/सजिबू नोंगमपांबा (चैरोबा) के अवसर पर बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर जोन में बैंकों में छुट्टी रहेगी.

3 अप्रैल (रविवार): इस दिन बैंकों में साप्ताहिक अवकाश रहता है.

4 अप्रैल (सोमवार): सरहुल के मौके पर रांची जोन के बैंकों की शाखाएं बंद रहेंगी.

5 अप्रैल (मंगलवार): बाबू जगजीवन राम की जयंती के मौके पर हैदराबाद जोन के बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

9 अप्रैल (शनिवार): महीने के दूसरे शनिवार को बैंकों में कामकाज नहीं होता है.

10 अप्रैल (रविवार): साप्ताहिक अवकाश

14 अप्रैल (गुरुवार): डॉ बाबासाहेब अंबेडकर जयंती/महावीर जयंती/बैशाखी/तमिल नववर्ष/चैरोबा, बिजू फेस्टिवल/बोहार बिहू के अवसर पर शिलांग और शिमला जोन को छोड़ अन्य सभी जोन में बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

15 अप्रैल (शुक्रवार): गुड फ्राइडे/बंगाली नववर्ष/हिमाचल दिवस/विशू/बोहाग बिहू के अवसर पर जयपुर, जम्मू और श्रीनगर को छोड़कर अन्य स्थानों पर बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

16 अप्रैल (शनिवार): बोहाग बिहू की वजह से गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे.

17 अप्रैल (रविवार): साप्ताहिक अवकाश

21 अप्रैल (गुरुवार): गड़िया पूजा के अवसर पर अगरतला में बैंकों में कामकाज नहीं होगा.

23 अप्रैल (शनिवार): महीने के चौथा शनिवार को बैंकों में कामकाज नहीं होता है.

24 अप्रैल (रविवार): साप्ताहिक अवकाश

29 अप्रैल (शुक्रवार): शब-ई-कद्र/जुमात-उल-विदा के मौके पर जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

About Post Author