Automoblile: भारत की पहली ऑल-हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक कार Toyota Mirai हुई लॉन्च, जानें क्या है खासियत

नई दिल्ली: कार निर्माता कंपनी Toyota Kirloskar ने भारत अपनी लेटेस्ट और पहली ऑल-हाइड्रोजन इलेक्ट्रिक कार Toyota Mirai को लॉन्च कर दिया है। Toyota Mirai FCEV दुनिया की पहली हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक कार में से एक है और यह शुद्ध हाइड्रोजन से बनने वाली बिजली पर चलती है। Toyota Mirai को एक जीरो-एमिशन यानी जीरो प्रदूषण वाला वाहन भी माना जाता है, क्योंकि कार टेलपाइप से केवल पानी का उत्सर्जन करती है। टोयोटा ने इसे इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) के साथ भारत में पायलट प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में उतारा गया है।

टोयोटा ने कार के लॉन्च के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि, टोयोटा मिराई एफसीईवी को कर्नाटक में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स के प्लांट में बनाया जाएगा. इसे दिसंबर 2020 में पहली बार दुनिया के सामने पेश किया गया था. कार के पांच मिनट के ईंधन भरने के समय के साथ आने का दावा किया गया है. यह एक फुल टैंक पर 646 किमी तक चल सकती है।

ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल को दे रहे बढ़ावा-
वैकल्पिक ईंधन समाधान के रूप में ग्रीन हाइड्रोजन को बढ़ावा देते हुए सरकार का दावा है कि यह सड़क परिवहन समेत कई क्षेत्रों को डीकार्बोनाइज करने के लिए बड़े अवसर प्रदान करेगी. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (एमओआरटीएच) ने कहा कि यह भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना है, जिसका उद्देश्य हाइड्रोजन प्रौद्योगिकी के बारे में जागरूकता फैलाना है.

इंजन से जुडी कुछ ख़ास बात-
टोयोटा मिराई एफसीईवी सेडान एक हाई प्रेशन हाइड्रोजन फ्यूल टैंक और एक इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है. इसका इंजन हाइड्रोजन से पानी और ऑक्सीजन अलग-अलग करता है और उससे ऊर्जा उत्पन्न करता है. यह कार अपने टेलपाइप यानी साइलेंसर से आंतरिक दहन इंजन जैसी गैसों की बजाय पानी बाहर निकालती है।

About Post Author