पीएम मोदी से मिले नेपाली प्रधानमंत्री, द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर दिया जोर

KNEWS DESK-  नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प दहल प्रचंड चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे| प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। हैदराबाद हाउस में पीएम मोदी ने नेपाली पीएम का स्वागत किया। दोनों नेता बहुत गर्मजोशी से मिले। प्रधानमंत्री से मुलाकात से पहले नेपाली पीएम महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट पर भी गए और श्रद्धांजलि अर्पित की। नेपाल और भारत दोनों देशों के लिए इस मुलाकात को बेहद अहम माना जा रहा है|

मुलाकात में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने पर जोर

दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात पर भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट करते हुए लिखा कि दोस्ती और सहयोग के गठबंधन को गहरा करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड से हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय संबंधों को लेकर मुलाकात की। आपको बता दें कि नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड बुधवार को तीन दिवसीय दौरे पर नई दिल्ली पहुंचे थे। केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने नेपाल के प्रधानमंत्री का स्वागत किया। एक बार फिर से नेपाल का प्रधानमंत्री बनने के बाद पुष्प कमल दहल की यह पहली भारत यात्रा है।

इंदौर का दौरा भी करेंगे नेपाल पीएम

नेपाल के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड़, विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से भी मुलाकात करेंगे।  नेपाली प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश के शहर इंदौर भी जाएंगे, जहां वह स्वच्छता प्रबंधन के बारे में जानकारी लेंगे। नेपाल के पीएम और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जयनगर-जनकपुर रेल लिंक का उद्घाटन भी करेंगे। इस रेल लिंक को बिजलपुरा तक बढ़ाया गया है। नेपाल की तरफ से भारत के कई शहरों को हवाई रूट से जोड़ने की मांग की जा सकती है।

 

 

About Post Author