12 अगस्त को भी रक्षाबंधन मनाना शुभ

 12 अगस्त को भी रक्षाबंधन मनाना शुभ ,जानिए  बहने कितने बजे तक भाइयों को राखी बांध सकती है 

 

हर साल रक्षाबंधन का पर्व  सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस साल दो दिन पूर्णिमा तिथि पड़ रही है जिसके कारण रक्षाबंधन की सही तिथि को लेकर काफी असमंजस है। भाई-बहन के अटूट प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व में बहनें भाई को राखी बांधकर  लंबी उम्र की कामना करती है ,और भाई बहनों को रक्षा का वचन देते है । इस साल 11 अगस्त को भद्रा लग रही है ,ऐसे में राखी बांधना अशुभ माना जाता है । अगर 12 अगस्त को रक्षाबंधन बना  रहे है तो जानिए किस समय तक राखी बांधना होगा शुभ । 
 
12 अगस्त को राखी बांधने का समय 
   सावन मास की पूर्णिमा 11 अगस्त को 10 बजकर 39 मिनट पर शुरू हो रही है जो 12 अगस्त सुबह 7 बजकर 5 मिनट को समाप्त होगी। इसके साथ ही भद्रा सुबह से शुरू होकर रात 08 बजकर 51 मिनट पर समाप्त हो रही है। इसके बाद बहनें भाईयों को राखी बांध सकती है। लेकिन हिंदू धर्म के अनुसार, सूर्यास्त के बाद किसी भी शुभ कार्य को करने की मनाही होती है। इसलिए 12 अगस्त को राखी का त्योहार शुभ माना जा रहा है। 12 अगस्त को पूर्णिमा सुबह 7 बजकर 5 मिनट तक रहेगी। इस समय तक राखी बांधना शुभ होगा। 
 
  11 अगस्त को किस समय मनाए रक्षाबंधन 
  ज्योतिषाचार्यों के अनुसार 11 अगस्त को दिनभर भद्रा रहेगी। ऐसे में राखी बांधना शुभ नहीं होता है। लेकिन पूंछ भद्रा के समय राखी बांधी जा सकती है। बता दें कि रक्षाबंधन की भद्रा पूंछ 11 अगस्त को शाम 05 बजकर 17 मिनट से 06 बजकर 18 मिनट तक। इस अवधि में राखी बांधना शुभ होगा।

About Post Author