गुजरात में 24 घंटे में गरबा खेलते हुए हार्ट अटैक से 10 लोगों की मौत, सरकार ने जारी किया अलर्ट

KNEWS DESK- पूरे देश में नवरात्रि की धूम है। नवरात्रि में गबरा खेलना सभी का मनपंसद है। लोग गरबा कर देवी की अराधना करते हैं लेकिन गुजरात का डांडिया नाइट सबसे खास होता है लेकिन नवरात्रि के इस रंग में हार्ट अटैक की घटनाओं ने भंग डाल दिया है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि 24 घंटे के भीतर गरबा करने के दौरान 10 लोगों ने दिल का दौरा पड़ने से दम तोड़ दिया। इन घटनाओं ने हर किसी को चिंतित कर दिया।

इन मौतों के पीछे विशेषज्ञ कई वजहें बता रहे हैं। जैसे कि पहले से खराब मेडिकल कंडीशन, लंबे समय तक व्रत रहना, अनहेल्दी खाना, हार्ट अटैक संबंधी समस्याओं के बारे में जानकारी ना होना गरबा आयोजनों में दिल का दौरा का कारण हो सकते हैं। पूरे गुजरात में एक दिन में गरबा आयोजनों में दिल का दौरा पड़ने से कम से कम 10 लोगों की मौत की सूचना मिली, जिनमें से सबसे कम उम्र सिर्फ 17 साल की है। वीर शाह नाम का किशोर खेड़ा जिले के कपडवंज शहर में एक कार्यक्रम में गरबा खेलते समय अचानक बीमार पड़ गया। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि उनकी नाक से खून बहने लगा और उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया।

दिल का दौरा पड़ने के कारण उसे मृत घोषित कर दिया गया। बाद में उसके परिवार ने जनता से अपील जारी करते हुए कहा, ‘बिना ब्रेक लिए लंबे समय तक गरबा न खेलें. मैंने आज अपना बेटा खो दिया। मैं उम्मीद करता हूं कि ऐसा किसी और के साथ न हो.” अहमदाबाद, राजकोट और नवसारी से भी इसी तरह के मामले सामने आए हैं, जिनमें 20 साल से अधिक उम्र के लोगों की मौत हो गई। पिछले कुछ समयों से भारत में हृदय रोगों और दिल के दौरे के मामले तेजी से बढ़े हैं। जिसके लिए कई कारक जिम्मेदार हैं, जिनमें कोविड के बाद की जटिलताएं, वायु प्रदूषण और अनहेल्दी लाइफस्टाइल शामिल हैं।

प‍िछले 24 घंटे के भीतर 500 से अधिक एम्बुलेंस कॉल की गईं। इसके बाद से सरकार ने भी अलर्ट जारी किया है। सरकार ने इस तरह के आयोजनों के आयोजकों से सभी आवश्यक उपाय करने को भी कहा है। इससे यह सुनिश्चित क‍िया जा सके क‍ि लोगों के अस्वस्थ महसूस होने पर उनको अस्पताल ले जाने के लिए एंबुलेंस की सुव‍िधा उपलब्ध हो सके।

ये भी पढ़ें-    Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्रि के 9वें दिन करें मां सिद्धिदात्री की पूजा, जानें शुभ मुहूर्त, महत्व और मंत्र

About Post Author