यूपी राहत आयुक्त ने जारी किया आंकड़ा, जानें यूक्रेन में फसे अभी कीतने यूपी के छात्र और कितनों को लाया गया देश वापस

लखनऊ: यूक्रेन में फसे भारतीयों को वतन वापस लाने के लिए मिशन गंगा जारी है। सरकार ने हर जिले के कितने छात्रों को वापस लाया गया है, सोमवार को राज्य सरकार ने इसका डेटा जारी करते हुए कहा कि, युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे कम से कम 125 लोग (जिनमें ज्यादातर छात्र हैं) पिछले दो दिनों में उत्तर प्रदेश में अपने घर लौट चुके हैं।

जैसे ही भारत सरकार ने निकासी अभियान शुरू किया, यूपी सरकार ने दिल्ली हवाई अड्डे पर एक हेल्प डेस्क की स्थापना की ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यूक्रेन से निकाले जा रहे लोगों की सभी जरूरतों का ध्यान तब तक रखा जाए जब तक कि वे अपने घरों तक सुरक्षित नहीं पहुंच जाते।

यूपी राहत आयुक्त के अधिकारियों के मुताबीक-

अधिकारी ने कहा कि, फंसे हुए लोगों को निकालने के लिए यूपी राहत आयुक्त के कार्यालय में हेल्पलाइन नंबरों वाला एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है. विभाग ने 15 सीटों वाले कॉल सेंटर की मदद से यूक्रेन में फंसे लोगों की जानकारी जुटाना शुरू किया।

यूपी राहत आयुक्त के कार्यालय में तैनात एक अधिकारी ने कहा कि, अब तक एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, बिजनौर के अधिकतम 69 लोग यूक्रेन में फंसे हुए हैं, इसके बाद लखनऊ 64, गाजियाबाद 51, मुरादाबाद 44 और आगरा के 38 हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार-

राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद ने कहा कि, अब तक हमारे पास यूक्रेन में फंसे यूपी के लगभग 1300 लोगों का रिकॉर्ड है. पिछले दो दिनों में 125 लोग लौटे हैं। हम यूक्रेन से आए लोगों को दिल्ली में लैंड करते ही यूपी में उनके घरों को भेज रहे हैं।

हालांकि, राज्य सरकार के अधिकारियों का मानना ​​है कि वर्तमान में यूपी के 1300 से अधिक लोग यूक्रेन में फंसे हो सकते हैं और उनमें से कई ने अभी तक राज्य के अधिकारियों से संपर्क नहीं किया है. प्रसाद ने आगे कहा कि हम वहां फंसे लोगों के बारे में जानकारी एकत्र करने के बाद विदेश मंत्रालय के साथ समन्वय कर रहे हैं।

About Post Author