‘कवच’ सुरक्षा प्रणाली का रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया सफल परीक्षण, 380 मीटर दूर अपने आप ही ट्रेन गई रुक

नई दिल्ली:  साल 2022 के केंद्रीय बजट में आत्मनिर्भर भारत के तहत 2,000 किलोमीटर तक के रेल नेटवर्क को ‘कवच’ के तहत लाने की योजना का आज सफल परीक्षण हुआ, जिसमे रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव मौजूद रहे। इस ऑटोमैटिक तकनीक के जरिए अब दो गाड़ियों के बीच आमने-सामने से टक्कर नहीं होगी. खास बात ये है कि इस तकनीक को देश में तैयार किया गया है।

बता दे की, कवच की टेस्टिंग के लिए रेल मंत्री खासतौर पर सिकंदराबाद पहुंचे थे. इस दौरान दो ट्रेन पूरी रफ्तार के साथ विपरीत दिशा से एक दूसरे की तरफ बढ़ी। मंत्री ने खुद परीक्षण का एक वीडियो शेयर किया है, इसमें देखा जा सकता है कि अश्विनी वैष्णव सामने ट्रेन में बैठे हैं और दूसरी तरफ से एक और गाड़ी आ रही है। दूसरी ट्रेन में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन मौजूद थे, लेकिन 380 मीटर दूर अपने आप ही ट्रेन रुक गई ।

अधिकारियों ने दी जानकारी-
अधिकारियों ने कहा कि कवच के लगने पर संचालन खर्च 50 लाख रुपये प्रति किलोमीटर आएगा, जबकि वैश्विक स्तर पर इस तरह की सुरक्षा प्रणाली का खर्च प्रति किलोमीटर करीब दो करोड़ रुपये है।

कवच’ सिस्टम को रेडियो संचार से किया जाएगा इस्तेमाल-
‘कवच’ सिस्टम में उच्च आवृत्ति के रेडियो संचार का इस्तेमाल किया जाता है. अधिकारियों के मुताबिक कवच एसआईएल -4 (सुरक्षा मानक स्तर चार) के अनुरूप है जो किसी सुरक्षा प्रणाली का उच्चतम स्तर है. इसके तहत पांच किलोमीटर की सीमा के भीतर की सभी ट्रेन बगल की पटरियों पर खड़ी ट्रेन की सुरक्षा के मद्देनजर रुक जायेंगी. कवच को 160 किलोमीटर प्रति घंटे तक की गति के लिए तैयार किया गया है।

About Post Author