एमसीडी मर्जर बिल पर राज्यसभा में गृहमंत्री अमित शाह ने AAP पर साधा निशाना, कहा-‘तीनों नगर निगमों के साथ सौतेले मां जैसा व्यवहार हुआ’

नई दिल्‍ली: राज्‍यसभा में दिल्ली की सभी नगर निगमों को जोड़ने के बील पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्‍ली में सत्‍तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) पर निशाना साधा है। मंगलवार को राज्‍यसभा में चर्चा के दौरान उन्‍होंने AAP पर दिल्‍ली के तीनों नगर निगमों से सौतेले व्‍यवहार का आरोप लगाया।

अमित शाह ने कहा कि, एमसीडी पर वास्‍तविकता सदन पर रखी चाहिए. यह एक तथ्‍य है कि इस तरह के व्‍यवहार के कारण पिछले 10 वर्षों में 200 से अधिक हड़तालें हुई है. AAP के सौतेले व्‍यवहार के कारण दिल्‍ली के तीनों निगम ठीक से काम नहीं कर रहे। उन्‍होंने कहा कि, ‘आप’ के सौतेले व्‍यवहार के कारण हड़तालों की संख्‍या बढ़ी है।

‘तीनों नगर निगमों के साथ सौतेले मां जैसा व्यवहार हुआ- शाह

शाह ने कहा, ‘तीनों नगर निगमों के साथ सौतेले मां जैसा व्यवहार हुआ, स्वाभाविक है कि विपक्षी सदस्य विरोध करते हैं. लेकिन मेरी बात सुनें. शाह ने कहा कि अगर राजनीतिक उद्देश्य से सरकारें नगर निकायों के साथ सौतेला व्यवहार करेंगी तो पंचायती राज और नगर निकाय व्यवस्था चल नहीं पाएगी।

हमारी भी कई राज्यों में ऐसी सरकारें हैं, लेकिन कहीं ऐसा व्यवहार नहीं देखा गया. मैं अभी आंकड़े रखूंगा, उस पर कोई आपत्ति हो तो बताएं. नगर निगमों में वेतन और अन्य मुद्दों को लेकर पिछले दस वर्षों में 250 से ज्यादा बार हड़तालें की गईं..

तीनों निगम अच्‍छे से काम करने के लिए समानता जरूरी- शाह

शाह ने कहा, ‘आलोचना करने के लिए सदन होता है. आलोचना का जितना अधिकार उनका है, उतना हमारा भी है आपको जो समय मिला है, उसमें तथ्‍यों के आधार पर बात करिए, मैं जवाब दूंगा. तीनों निगम अच्‍छे से काम करें इसके लिए समानता लाना जरूरी है. यह तभी होगा जब तीनों नियमों का एकीकरण किया जाए. मेरी सभी से अपील है कि पार्टी लाइन से ऊपर उठकर चर्चा करें. ‘

About Post Author