NIA-राजौरी-पुंछ आतंकी हमलों में पाकिस्तानी मिलीभगत का पर्दाफाश करेगी

जम्मू-कश्मीर:- इस महीने राजौरी में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के दो बच्चों सहित सात मासूमों पर दोहरे आतंकवादी हमले पाकिस्तान स्थित लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) समूह के मुख्य संचालक सैफुल्ला साजिद जट्ट ने सीमा पार शकरगढ़ सेक्टर से किए थे।

गृह मंत्री अमित शाह का फैसला जम्मू में यूटी (UT) पुलिस के समन्वय से सभी आतंकी घटनाओं की जांच के लिए एनआईए को निर्देश दिए गये |  इस महीने राजौरी में हुए दोहरे आतंकी हमलों में पाकिस्तान स्थित आतंकवादी समूहों मे विशेष रूप से लश्कर-ए-तैयबा (LET) की मिलीभगत को उजागर किया है |

जम्मू-कश्मीर में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के दो बच्चों सहित सात लोगों को 1 और 2 जनवरी, 2023 को राजौरी के धनगरी गांव में गोली मार दी गई थी। इनपुट बताते हैं कि हमलावर लाहौर स्थित लश्कर समूह के थे, जिसका नेतृत्व पाकिस्तानी सैफुल्ला साजिद जट और उनकी कश्मीरी पत्नी कर रहे थे, यहां तक ​​कि राजौरी और पुंछ जिलों में पाकिस्तान के गहरे राज्य का ध्यान हिंदू समुदाय पर है।

यह समझा जाता है कि पाकिस्तान का गहरा राज्य जम्मू क्षेत्र में हरकत-उल-जिहाद-इस्लामी (HUJI) के माध्यम से आतंकवाद को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहा है, इसके प्रमुख नसीरुल्ला मंसूर ने राजौरी में मुस्लिम युवाओं को कट्टरपंथी बनाने के अलावा कुवैत और कतर में धन जुटाकर समूह की गतिविधियों का विस्तार किया है। पुंछ क्षेत्र मे प्रमुख पाकिस्तान आधारित हूजी (HUJI) गुर्गों शमशेर नाई, इमरान जफरवाल, रफीक नाई भी नार्को-टेरर फाइनेंस मॉड्यूल चलाने, राजौरी-पुंछ-मेंढर सेक्टरों में जमीनी कार्यों की भर्ती और घुसपैठ गतिविधियों का समन्वय करने में शामिल हैं।

एनआईए (NIA) को जांच सौंपे जाने का कारण यह देखा जा रहा है की आतंकी हमलों के पीछे की साजिश को उजागर करना है क्योंकि उनमें से अधिकांश सीमा पार से किए जा रहे हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “जम्मू कश्मीर पुलिस एक प्राथमिकीता दर्ज करती है और आतंकवादियों को बेअसर करने के बाद इस मुद्दे को बंद कर देती है, एनआईए (NIA) फंडिंग, ओवरग्राउंड वर्कर्स, स्पॉटर्स और अपराधियों सहित पूरे ऑपरेशन में जाएगी।”

समझा जाता है कि गृह मंत्री अमित शाह शुक्रवार को जम्मू में सुरक्षा समीक्षा बैठक में काफी तनाव में थे क्योंकि उन्होंने सुरक्षा बलों पर सीमा पार से घुसपैठ को रोके और यह सुनिश्चित करने पर जोर दे कि निर्दोषों को निशाना नहीं बनाया जाए।

इनपुट से पता चलता है कि पाकिस्तानी गहरे राज्य ने लश्कर और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकवादी समूहों को राजौरी और पुंछ जिलों में अल्पसंख्यकों को लक्षित करने के लिए कहा है ताकि सांप्रदायिक आधार पर ध्रुवीकरण हो। पाकिस्तान स्थित आतंकी समूह आसान लक्ष्यों के बाद जम्मू में हिंसा के स्तर को बढ़ाने के लिए काफी बेताब हैं। तथाकथित हाइब्रिड आतंकवादियों पर भी निर्भरता बढ़ रही है, बिना आपराधिक पृष्ठभूमि वाले अंशकालिक तत्व जो सामान्य नौकरियों में लगे हुए हैं, जो हमलों को अंजाम देने के बाद अपनी दिनचर्या में लौट आते हैं। ये “हाइब्रिड आतंकवादी” छोटे हथियारों का इस्तेमाल करते हैं और निहत्थे नागरिकों और ऑफ ड्यूटी सुरक्षाकर्मियों पर लक्षित हमले करते हैं।

एक विस्तृत जांच करके, एनआईए न केवल इन सटीक हमलों पर डेटा उत्पन्न करेगी बल्कि पाकिस्तान आतंकवाद पर वैश्विक समुदाय के समक्ष भारतीय मामले को भी मजबूत करेगी। एनआईए पाकिस्तान द्वारा प्रायोजित आतंकवादी समूहों जैसे द रेजिस्टेंस फ्रंट, एक लश्कर फ्रंट, पीपुल्स एंटी फासिस्ट फ्रंट, एक जैश फ्रंट, कश्मीर टाइगर्स द्वारा जनसांख्यिकी को बदलने के कथित भारतीय प्रयासों पर विघटन फैलाने के लिए सोशल मीडिया के उपयोग को भी उजागर करने में सक्षम होगी। जिसे वे बाहरी हिंदू कहते हैं, उसे बसाकर यूटी का।

About Post Author