मुलायम सिंह यादव समेत 6 हस्तियों को पद्म विभूषण से किया सम्मानित…

के-न्यूज़,  गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों को ऐलान कर दिया गया। समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव (मरणोपरांत) को पद्मविभूषण से सम्मानित किया जाएगा। मुलायम सिंह समेत कुल 6 हस्तियों को पद्म विभूषण से सम्मानित किया जाएगा जबकि 9 हस्तियों को पद्म भूषण दिया जाएगा। वहीं 91 हस्तियों को पद्मश्री से सम्मानित किया जाएगा।

पद्म विभूषण से सम्मानित होनेवाली हस्तियों में मुलायम सिंह के अलावा कला क्षेत्र के लिए जाकिर हुसैन, एस एम कृष्णा, दिलीप महालनोबिस, श्रीनिवास वर्धन, बालकृष्ण दोषी (मरणोपरांत) का नाम शामिल है।
पद्मभूषण पानेवालों की लिस्ट में सुधा मूर्ति, कुमार मंगलम बिड़ला पद्म भूषण जैसे चर्चित नाम हैं। जबकि राकेश राधेश्याम झुनझुनवाला (मरणोपरांत), RRR फिल्म के संगीतकार एम.एम. कीरवानी, अभिनेत्री रवीना रवि टंडन पद्म श्री पाने वालों में शामिल हैं|
मुलायम सिंह यादव को दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान
 
गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्‍या पर भारत सरकार ने समाजवादी पार्टी के संस्‍थापक और धरतीपुत्र के नाम से मशहूर मुलायम सिंह यादव को मरणोपरांत दूसरे सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान पद्मविभूषण देने का ऐलान किया है। पिछले साल 10 अक्‍टूबर को मुलायम सिंह यादव का लंबी बीमारी के बाद निधन हुआ था। उनके निधन के बाद मांग उठी थी कि ‘नेता जी’ को सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान ‘भारत रत्‍न’ दिया जाए। लेकिन किसी को यह अंदाजा नहीं रहा होगा कि नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली भारतीय जनता पार्टी सरकार इतनी जल्‍दी मुलायम सिंह यादव को पद्मविभूषण से सम्‍मानित करेगी। मुलायम सिंह यादव को पद्मविभूषण के सियासी मायने भी हैं। पिछले कुछ सालों में बीजेपी यूपी में ओबीसी पर मजबूत पकड़ बनाने में कामयाब रही है लेकिन अब भी पिछड़ों में सबसे प्रभावशाली जाति यादव पर उसका कोई खास जादू नहीं चल पाया है। मोदी सरकार का ये दांव उसी यादव वोट को सपा से छिटकाने की है यानी प्रतिद्वंद्वी के सबसे लॉयल वोट बैंक अपनी ओर खींचने की कोशिश।

Leave a Reply

Your email address will not be published.