थायराइड को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड

आंवला विटामिन सी के बेस्ट सोर्सेज में शामिल है. आंवला का सेवन करना थायराइड में फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व थायराइड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं।

बदलते लाइफस्टाइल में आजकल लोगों को थायराइड की समस्या भी होने लगी है। थायराइड ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) और थायरॉक्सिन (T4) नामक हार्मोंन्स का निर्माण करती है। थायराइड होने पर वजन बढ़ना, वजन कम होना, गले में सूजन या भारीपन और बालों के झड़ने जैसे लक्षण सामने आते हैं।थायराइड से बचने के लिए आप इवन चीजों को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

कद्दू के बीजों में जिंक भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जिंक विटामिन्स और मिनरल्स को एब्ज़ॉर्ब करने में मदद करता है. जिंक थायराइड हार्मोन को बैलेंस करने के काम में भी मदद करता है।

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए बड़े फायदेमंद है।सूखे मेवे में प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं। थायराइड होने पर सीमित मात्रा में ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करना फायदेमंद होता है।

नारियल थायराइड के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। नारियल में मीडियम चेन फैटी एसिड और मीडियम चेन ट्रिग्लाएसेराइड्स जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देते है।