इलेक्ट्रिक कार से चाहते हैं ज्यादा रेंज, जानें कैसे पा सकते हैं ज्यादा रेंज

KNEWS DESK-  आजकल इलेक्ट्रिक कारों का चलन काफी बढ़ गया है और अगर आपके पास इलेक्ट्रिक कार है और उसकी रेंज ज्यादा नहीं है तो हम आपको आज कार की रेंज बढ़ाने का तरीका बताएंगे। रेंज बढ़ाने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है।

स्पीड का रखें ध्यान

आम कारों की तरह इलेक्ट्रिक कारों में इंजन और क्लच नहीं होता है। इसलिए यह कार सामान्य कार के मुकाबले ज्यादा तेजी से और बिना आवाज किए चलती है। इसलिए जब भी आप अपनी इलेक्ट्रिक कार को चलाते हैं तो आपको ध्यान रखना है कि एक्सीलेरेटर को तेजी से ना दबाएं। ऐसा करने से कार की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होती है।

टायर का भी रखें ध्यान

आपकी इलेक्ट्रिक कार से आपको कम रेंज मिल रही है। तो कार के टायर्स को भी जरूर चेक करें। टायर में हवा का प्रैशर कम होने पर कार को चलते समय ज्यादा ऊर्जा की जरुरत पड़ सकती है|

रीजनरेटिव फीचर 
कई इलेक्ट्रिक कारों में रीजनरेटिव फीचर दिया होता है। जिसमें कई स्तर भी मिलते हैं। आप अपनी ड्राइविंग के अनुसार इस तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। रीजनरेटिव तकनीक से इलेक्ट्रिक कारों की रेंज को कुछ किलोमीटर तक आसानी से बढ़ाया जा सकता है।
मैप का करें उपयोग
आप अपनी इलेक्ट्रिक कार को चलाते समय हमेशा ऐसे रास्ते को चुनें, जिससे आपको मंजिल तक पहुंचने में कम समय लगे और उस रास्ते पर कम से कम ट्रैफिक हो। इसके लिए आप अपनी कार में मैप का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह से आप कार की बैटरी को बचा सकते हैं और ज्यादा दूरी तय कर सकते हैं।
जरूरी सामान रखें
कुछ लोग अपनी कार में गैर जरूरी सामान भी रख लेते हैं और उसे बिना निकाले ही लंबे समय तक कार को चलाते हैं। ऐसा करने से कार में बिना वजह ज्यादा सामान रखने से वजन बढ़ता है और इससे इलेक्ट्रिक कार की रेंज भी कम होती है।

About Post Author