भारतीय बाजार में जल्द एंट्री मारेंगे ये जबरदस्त ई-स्कूटर, जानिए विस्तार में

KNEWS DESK – भारतीय बाजार में लगातार इलेक्ट्रिक स्कूटरों की मांग तेजी से बढ़ रही है| सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को काफी पसंद कर रहे हैं|ये स्कूटर्स काफी व्यावहारिक और किफायती है। इसके चलते देश की पॉपुलर दोपहिया वाहन कंपनियां निकट भविष्य में कई नए ई-स्कूटर लॉन्च करने वाली हैं। दोपहिया वाहन कंपनी होंडा ने भारत में अगले 5 वर्षों के लिए एक योजना तैयार की है|आपको स्कूटर्स के बारे में विस्तार से बताते हैं|

Honda Activa Electric

होंडा ने भारत में अगले 5 वर्षों के लिए एक योजना तैयार की है और उसने 10 नए इलेक्ट्रिक 2-पहिया वाहन लॉन्च करने की प्रतिबद्धता जताई है। होंडा ने हाल ही में अपने ईवी के लिए एक स्विंगआर्म-माउंटेड मोटर का पेटेंट कराया था, जिसके इन मॉडलों में आने की उम्मीद है। पिछले कुछ वर्षों में इसकी रिकॉर्ड बिक्री को देखते हुए, पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर स्पष्ट रूप से activa electric होगा। इसे 2 वेरिएंट में उपलब्ध कराया जाने की उम्मीद है| इसमें एक निश्चित बैटरी वाला मॉडल और एक स्वैपेबल बैटरी वाला मॉडल होने वाला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, होंडा ने देश भर में पेट्रोल पंपों पर बैटरी-स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम के साथ साझेदारी की है।

Suzuki Burgman Electric

Suzuki E-Burgman को जापान में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है और वर्तमान में भारतीय सड़कों पर इसका परीक्षण किया जा रहा है, जिसका मतलब है कि इसे उम्मीद से जल्दी लॉन्च किया जाएगा। वर्तमान में, इसे 4kW मोटर द्वारा 18Nm के पीक टॉर्क और 60 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ सिर्फ 45 किमी की रेंज के साथ संचालित किया जा रहा है। बैटरी एक स्वैपेबल यूनिट होने की उम्मीद है, जिससे चार्जिंग समय कम हो जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि होंडा, सुजुकी, यामाहा और कावासाकी के बीच बैटरी-शेयरिंग प्लेटफॉर्म के परिणामस्वरूप होंडा द्वारा उसी बैटरी का उपयोग किया जा रहा है।

Bajaj Chetak

बजाज चेतक को अपग्रेड किये जाने की उम्मीद है और माना जाता है कि नए मॉडल की रेंज 110 किमी तक बढ़ जाएगी। मौजूदा मॉडल में 2.9kWh की बैटरी है जिसकी प्रमाणित रेंज 95 किलोमीटर है और नए मॉडल में 4kWh की बड़ी बैटरी हो सकती है और इसलिए 110 किलोमीटर की बढ़ी हुई रेंज हो सकती है।

इसके अलावा स्कूटर का बाकी हिस्सा ज्यादातर वैसा ही रहेगा। ये मजबूत स्टील यूनिबॉडी, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, जियो-फेंसिंग, ओटीए अपडेट, कलर एलसीडी कंसोल और पार्किंग के लिए रिवर्स मोड के साथ आता है।

About Post Author