टाटा मोटर्स की Tata Altroz Racer टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट, नए इंजन के साथ होगी लॉन्च

KNEWS DESK – वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स अपने 1.2L पेट्रोल इंजन को डेवलप कर रही है और साथ ही, एक नया 1.5L पेट्रोल इंजन भी तैयार कर रही है| इन इंजनों के बारे में ज्यादा पॉवर, इको फ्रेंडली और कम खर्चीले होने का दावा किया गया है| हाल ही में टाटा अल्ट्रोज रेसर को अब अल्ट्रोज आई-टर्बो की तुलना में ज्यादा पॉवरफुल ट्यून इंजन के साथ टेस्टिंग करते हुए देखा गया है| टाटा मोटर्स के पास फिलहाल नेचुरली एस्पिरेटेड और टर्बोचार्ज्ड कॉन्फ़िगरेशन वाला 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन और 2.0 लीटर स्टेलेंटिस-सोर्स्ड टर्बो डीजल इंजन है| इनके अलावा, टाटा के पास कई अन्य इंजन भी हैं, जो कंपनी के कमर्शियल वाहनों में इस्तेमाल होते हैं|

Tata Altroz Racer Expected Price ₹ 10 Lakh, 2024 Launch Date, Bookings in  India

डिजाइन

नई टाटा अल्ट्रोज रेसर को उत्सर्जन परीक्षण उपकरण के साथ पुणे के पास टेस्टिंग करते हुए देखा गया| इसमें बाहरी तौर पर कुछ खास बदलाव नहीं देखे गए हैं| अल्ट्रोज रेसर के साथ, टाटा मोटर्स ब्लैक व्हील, एक ब्लैक रूफ और सफेद धारियों वाला एक काला बोनट पेश करेगी|

मिलेगी ज्यादा पॉवर

टाटा अल्ट्रोज रेसर को 2023 ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था और यह हुंडई i20 एन लाइन को टक्कर देगी| इस कार में टाटा के नए 1.2 टीजीडीआई इंजन को लगाया जाएगा, जो भारत में वर्तमान में बिक्री के लिए मौजूद अल्ट्रोज आई-टर्बो की तुलना में ज्यादा परफार्मेंस देता है| नया 1.2L TGDi इंजन कर्व या अल्ट्रोज रेसर के साथ अपनी शुरूआत कर सकता है, जो 2024 में लॉन्च होंगी| यह नया इंजन 5,000 RPM पर 125 bhp और 1,700 और 3,500 RPM के बीच 225 Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है| नेक्सन और अल्ट्रोज रेसर के साथ मिलने वाले मौजूदा 5,500 आरपीएम पर 120 बीएचपी और 1,750 और 4,000 आरपीएम के बीच 170 एनएम इंजन की तुलना में, नए इंजन कम आरपीएम पर भी ज्यादा पॉवर और टॉर्क जेनरेट करते हैं| टाटा के नए 7-स्पीड डीसीटी को मैनुअल के साथ इस इंजन को जोड़े जाने की संभावना है|

परफॉर्मेंस होगी बेहतर 

इन नए इंजनों के साथ, टाटा फुल एल्यूमीनियम ब्लॉक का उपयोग कर रही है, जो हल्का और मजबूत है| इन नए इंजनों के सिलेंडर हेड्स में अब एक इंटीग्रेटेड एग्जॉस्ट मैनिफोल्ड और एक वेरिएबल ऑयल पंप भी मिल सकता है| फिलहाल टर्बो इंजन को ज्यादा पसंद किया जाता है, क्योंकि इसमें अब वॉटर-कूलिंग मिलती है, जो कि टीडीआई इंजन के समान है जो बेहतर परफॉर्मेंस देता है|

नए फीचर्स मिलने की उम्मीद

टाटा अल्ट्रोज रेसर के साथ वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ टाटा की नई 10.2 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन पेश किए जाने की उम्मीद है| इसमें 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील या नए टच और टॉगल-स्टाइल क्लाइमेट कंट्रोल पैनल या अल्ट्रोज रेसर के साथ 10.2-इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलने की उम्मीद नहीं है| इसमें सिंगल-पेन सनरूफ की पेशकश की जाएगी जैसा कि 2023 ऑटो एक्सपो में पेश अल्ट्रोज रेसर प्रोटोटाइप में देखा गया था| इसकी संभावित एक्स शोरूम कीमत 9.5 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच हो सकती है|

यह भी पढ़ें – दिल्ली में बीटिंग रिट्रीट का आयोजन, 1952 से जारी सैन्य परंपरा में इस बार बजीं सिर्फ भारतीय धुन

About Post Author