सब फोर मीटर एसयूवी सेगमेंट में लॉन्च हुई नई कार, जानिए फेसलिफ्ट वर्जन में मिलेंगे कितने विकल्प

KNEWS DESK –भारतीय बाजार में एसयूवी कारों की बिक्री तेजी से हो रही है|कंपनियां अपनी-अपनी कारें बाजार में नए-नए फीचर्स के साथ पेश करती रहती है|सब फोर मीटर एसयूवी सेगमेंट में मौजूदा एसयूवी के फेसलिफ्ट वर्जन को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया गया है। फेसलिफ्ट वर्जन के बारे में विस्तार से जानते हैं|

 एसयूवी का फेसलिफ्ट वर्जन

भारतीय बाजार में Tata Moters की ओर से सब फोर मीटर एसयूवी के तौर पर नेक्सन को पेश किया जाता है। Tata ने इस एसयूवी के फेसलिफ्ट वर्जन को कई बदलावों के साथ आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया गया है। कंपनी की तरफ से पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक वैरिएंट्स को लॉन्च किया गया है।

बदलाव

Tata की तरफ से फेसलिफ्ट नेक्सन में कई बदलाव किए हैं। कंपनी ने नई नेक्सन के इंजन और इलेक्ट्रिक वैरिएंट्स में एक्सटीरियर, इंटीरियर में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। इनमें एलईडी लाइट्स, फ्रंट बंपर, ग्रिल, डैशबोर्ड फीचर्स आदि शामिल हैं।

फीचर्स

नई नेक्सन में बाय फंक्शनल फुल एलईडी लैंप, सीक्वेंशल एलईडी डीआरएल, ड्यूल टोन रूफ, 16 इंच के टायर के साथ नए अलॉय व्हील्स, एक्स शेप टेल लैंप, टू स्पोक स्टेयरिंग व्हील, इलूमिनेटिड लोगो, नई जनरेशन टच पैनल, तीन टोन वाला डैशबोर्ड, छह एयरबैग, ई-कॉल, बी-कॉल, 360 डिग्री व्यू कैमरा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटर, रिवर्स पार्किंग कैमरा, ईएसपी, टीपीएमएस, ऑटो हैडलैंप, रेन सेंसिंग वाइपर, फ्रंट फॉग लैंप, 26.03 सेमी फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम, 26.03 सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टिड व्हीकल तकनीक, वायस असिस्ट इलेक्ट्रिक सनरूफ, जेबीएल स्पीकर, वायरलैस चार्जर, एंड्राइड ऑटो, एपल कार प्ले, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में नेविगेशन डिस्प्ले, वेंटिलेटिड सीट जैसे फीचर्स मिलते हैं।

दमदार इंजन

Tata की तरफ से नेक्सन में 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर का डीजल इंजन दिया है। 1.2 लीटर टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन से एसयूवी को 120 पीएस और 170 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। साथ ही 1.5 लीटर डीजल इंजन से एसयूवी को 115 पीएस और 260 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। दोनों ही इंजन के साथ ड्राइविंग के लिए ईको, सिटी और स्पोर्ट्स मोड दिए जाते हैं। पेट्रोल इंजन के साथ पांच स्पीड मैनुअल, छह स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक के साथ ही सात स्पीड डीसीए ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है। डीजल इंजन के साथ एसयूवी में छह स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया जाता है।

दमदार मोटर और बैटरी

Tata ने नेक्सन इलेक्ट्रिक में 40.5 किलोवाट आवर की बैटरी दी है। इस बैटरी से एसयूवी को 465 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। जीरो से 100 किलोमीटर की स्पीड पकड़ने में इसे 8.9 सेकेंड का समय लगता है। इसमें लगी मोटर से एसयूवी को 106.4 किलोवाट और 215 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। वहीं इसके मिड रेंज वाले वैरिएंट में 30 किलोवाट आवर की बैटरी मिलती है। जिससे एसयूवी को 325 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। इसे जीरो से 100 किलोमीटर की स्पीड पकड़ने में 9.2 सेकेंड लगते हैं और इसमें लगी मोटर से 95 किलोवाट और 215 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसके साथ ही इसमें मल्टी मोड रीजनरेटिव तकनीक मिलती है। घर में लगे 7.2 किलोवाट के चार्जर से इसे 10 से 100 फीसदी चार्ज करने में 4.3 और छह घंटे में चार्ज किया जा सकता है। वहीं डीसी फास्ट चार्जर से एसयूवी को चार्ज करने में 56 मिनट का समय लगता है।

About Post Author