जीते जी लिखा नाम के आगे स्वर्गवासी, दिया हैरान करने वाला जवाब

केन्यूज़ डेस्क,  मरने के बाद तो हर कोई स्वर्गवासी लिखता है मगर एक शख्स ने जीते जी अपना फोटोफ्रेम बनवा कर अपने नाम के आगे स्वर्गवासी लिखवाया है।

दरअसल ये घटना मध्य प्रदेश के मंदसौर में रहने वाले एक व्यक्ति गिरधारी लाल जज्वानी की है। इन्होंने 2017 में एक फोटो फ्रेम करवाया था जिस पर उन्होंने अपने नाम के आगे स्वर्गवासी लिखवा दिया था। इसके चलते जब उनके घर वालों ने यह तस्वीर देखी तो उनमे बवाल मच गया था और सभी ने सवाल किया कि एक इंसान जीते जी ऐसे क्यों कर सकता है।

उनके बेटे ने बताया की पिता की यह सोच को ले कर बताया कि यह बात 2017 की है। ऑफिस से जब घर आये तो उन्होंने देखा पापा की एक तस्वीर आई थी जिसमें नाम के आगे स्वर्गवासी लिखा था जिसको देख कर उनके पैरों तले ज़मीन खिसक गई। उन्होंने अपनी माँ से पूछा तो जवाब देते हुए वह बोलीं “तेरे पापा जब आये तो उन्हीं से पूछना”

इसके बाद उन्होनें घरवालों के इस सवाल का जवाब देते हुए बहुत हैरान करदेने वाला तर्क बताया।

‘घरवालों को दिया यह जवाब’

गिरधारी लाल ने अपने घरवालों को बैठा कर समझाया और कहा “मैं एक मस्त ज़िन्दगी जीता हूँ, वो भी स्वर्ग जैसी। तो अपने नाम के आगे स्वर्गवासी क्यों न लिखूं”। उन्होंने बताया कि वह 40 साल पहले पिपलिया से मंदसौर आये थे जिसके बाद उन्होंने अपना काम शुरू किया और देखते ही देखते आज अच्छे मुकाम पर हैं। उन्होंने यह बताया कि उन्होंने एक जैन संत का प्रवचन सुना था जिसमें वह बोले “स्वर्ग जैसी अगर जिंदगी जी सकते हो तो अपने नाम के आगे जीते जी स्वर्गवासी लिखो। मरने के बाद किसने देखा है कि स्वर्ग कहाँ है”। उन संत कि इसी बात से प्रभावित होते हुए उन्होंने एक फोटो को फ्रेम करवा कर अपने नाम के आगे स्वर्गवासी लिखवा दिया।

गिरधारी लाल ने यह भी कहा कि उनका ऐसे करने से लोगों के बीच एक सन्देश जायेगा कि स्वर्ग जैसी जिंदगी जब भगवान् ने दी है तो हम इसे नर्क क्यों बनाएं .

About Post Author