G-20 समिट : दिल्ली में 3 दिनों तक आवाजाही प्रतिबंधित, दिल्ली प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी?

KNEWS DESK… देश की राजधानी दिल्ली में सितंबर महीने में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन में सभी सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों की भागीदारी के चलते दिल्ली पुलिस और प्रशासन ने सुरक्षा के लिए कई अहम कदम उठाए हैं. इसके तहत दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने सितंबर महीने में चार दिनों के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है.

दरअसल आपको बता दें कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने G-20 के तहत जारी एडवाइजरी में कहा है कि 7 से 10 सितंबर की आधी रात तक लुटियंस दिल्ली में बसें नहीं चलेंगी. ऐसे में लोगों को अगर कहीं जाना है तो उन्हें मेट्रो लेने की सलाह दी गई है.  G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली पुलिस एक हेल्पडेस्क स्थापित करेगी जिस पर परिवहन के उपलब्ध साधनों की जानकारी होगी और आसपास की चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी भी उपलब्ध होगी. इस दौरान एंबुलेंस और आवश्यक सेवाओं की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.

ट्रैफिक पुलिस ने भी मेट्रो का ही इस्तेमाल करने की दी सलाह 

जानकारी के लिए बता दें कि नई दिल्ली क्षेत्र में किसी भी प्रकार की बस चलाने पर रोक रहेगी. हालांकि लोग मेट्रो का इस्तेमाल पूरी तरह से कर सकते हैं. ट्रैफिक पुलिस ने भी मेट्रो का ही इस्तेमाल करने की सलाह दी है. लुटियंस दिल्ली क्षेत्र में रहने वाले लोगों या क्षेत्र के होटलों में रहने वाले पर्यटकों को टैक्सी या ऑटोरिक्शा से यात्रा करने की अनुमति होगी.

एम्बुलेंस सहायता सेवा के लिए 6828400604 पर कॉल कर सकेंगे

बता दें कि दिल्ली हवाई अड्डे से लुटियंस दिल्ली क्षेत्र में आने वाले लोगों को आईडी कार्ड के उचित सत्यापन के बाद ही प्रवेश मिलेगा. अधिकारियों का कहना है कि अंतरराज्यीय बसें दिल्ली में प्रवेश तो कर सकेंगी लेकिन अंतरराज्यीय बस टर्मिनल पर नहीं रुक सकेंगी. लोग एम्बुलेंस सहायता सेवा के लिए 6828400604 पर कॉल कर सकेंगे. यह सेवा 7 सितंबर की रात को लॉन्च की जाएगी. 9 और 10 तारीख को प्रगति मैदान स्थित इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में होने वाली समिट के लिए 10 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे, जो ट्रैफिक को सुचारू बनाने का काम करेंगे.

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन : दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को दी मंजूरी,जानिए कितने दिन रहेगी छुट्टी?

About Post Author