G-20 शिखर सम्मेलन : दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को दी मंजूरी,जानिए कितने दिन रहेगी छुट्टी?

KNEWS DESK… भारत की राजधानी दिल्ली G-20 शिखर सम्मेलन की आगवानी के लिए पूरी तरह से तैयार है. दिल्ली में अगले महीने में 8-10  सितम्बर तक G-20 शिखर सम्मेलन होना है. इसे लेकर पूरी दुनिया की नजरें दिल्ली पर टिकीं हुई हैं. G-20 सम्मेलन के दौरान विश्व के कई देशों के दिग्गज नेताओं का महाजुटान दिल्ली में होने जा रहा है. जिसको लेकर दिल्ली सरकार ने सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

दरअसल आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली  में होने जा रही G-20 की समिट में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी शामिल होने के लिए दिल्ली आ रहे हैं. जो बाइडन के दौरे की सरकारी घोषणा कर दी गई है. जिसको लेकर दिल्ली सरकार ने 3 दिनों की सरकारी छुट्टी का ऐलान कर दिया है. ये छुट्टियां 8, 9और 10 सितंबर को बताई जा रही है. इन दिनों सभी प्राइवेट एवं दिल्ली सरकार के कार्यालय पूरी तरह बंद रहेंगे. नई दिल्ली के बाजार सहित बैंक एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठान भी पूरी तरह से बंद रहेंगे. इसके साथ ही इन दिनों दिल्ली में सभी स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे. सरकार ने इन सभी संस्थानों को बंद रखने का आदेश दिया है. G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली के सभी स्कूल, कॉलेज पूरी तरह बंद रहेंगे. लेकिन वे चाहें तो ऑनलाइन क्लास करा सकते हैं. इसी प्रकार सभी ऑफिसेस भी पूरी तरह बंद रहेंगे. अगर चाहें तो वर्क फ्रॉम होम कराया जा सकता है.

केजरीवाल सरकार ने सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को दी मंजूरी

जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने G-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर तीन 3 दिनों की सार्वजनिक अवकाश घोषित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इसी के तहत शहर के सभी स्कूल, कॉलेज, दिल्ली सरकार एवं MCD के कार्यालय भी लगातार 3 दिनों तक G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान बंद रहेंगे. जबकि इससे एक दिन पहले 7 सितंबर को जन्माष्टमी के दिन भी अवकाश रहेगा. ऐसे में 7 से 10 सितंबर तक छुट्टी रहेगी. G-20 शिखर सम्मेलन 8 से 10 तक है. इसे लेकर पुलिस एवं अन्य सुरक्षाकर्मियों ने तैयारी शुरू कर दी है.

About Post Author