मणिपुर हिंसा : केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला,10 अतरिक्त केंद्रीय सुरक्षाबलों की कम्पनियां की तैनात

KNEWS DESK… मणिपुर में 3 मई से शुरू हुई मैतई और कुकी समुदाय के बीच हिंसा काफी प्रयासों के बाद भी थमने का नाम नहीं ले रही है. लगातार छुटपुछ घटनाएं जारी हैं. इसी बीच केंद्र सरकार ने बड़ा एक्शन लेते हुए मणिपुर में 10 केंद्रीय बल की कम्पनियां तैनात करने का फैसला लिया है.

दरअसल आपको बता दें कि 3 मई से मणिपुर में शुरू हुई हिंसा को थमते न देख केंद्र सरकार ने बड़ा एक्शन लेते हुए केंद्रीय सुरक्षा बल की 10 टीमें तैनात करने का फैसला लिया है. जिसमें CRPF की 5, BSF की 3, ITBP और SSB की 1-1 कम्पनी तैनात करने आदेश दिया है.

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने यह फैसला 3 अगस्त को भीड़ के द्वारा सेना से हथियार लूटे जाने के बाद एक्शन लिया है. 3 अगस्त को भीड़ ने मोइरंग एवं नारानसेना थाने पर हमला करते हुए 685 हथियार तथा करीब 20 हजार से अधिक कारतूस लूट लिए थे. जवानों से लूटे गए हथियारों में AK-47, इंसास राइफल्स, हैंड गन, मोर्टार, कार्बाइन, हैंडग्रेनेड एवं बम आदि शामिल हैं. पुलिस के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार राज्य में घाटी के साथ-साथ पहाड़ी जिलों के पुलिस स्टेशनों से भी लूट की घटना को अंजाम दिया गया है.

पिछले 24 घंटों में फिर से बढ़ीं घटनाएं

बता दें कि भारतीय सुरक्षाबलों ने इन हथियारों को रिकवर करने के लिए लगातार पहाड़ी एवं घाटी के इलाकों में तलाशी तथा छानबीन कर रही है. अब तक इन पहाड़ी जिलों से 138 हथियार एवं 121 गोला-बारूद बरामद किए जा चुके हैं. जबकि घाटी के जिलों से 1057 हथियार एवं 14,201 गोला-बारूद बरामद किए गए हैं. हथियारों को लूटने की घटना के बाद पुलिस एवं सुरक्षाबलों ने सख्त एक्शन लेते हुए 4 अगस्त को कौट्रुक हिल रेंज में सर्च ऑपरेशन चलाकर 7 अवैध बंकरों को नष्ट कर दिया है. ये नष्ट किए गए बंकर किस समुदाय के हैं. इसका पता अभी तक नहीं चल पाया है. मणिपुर में पिछले 24 घंटे में हिंसा की घटनाएं फिर से बढ़ती हुई नजर आ रही है. इसी बीच कल शनिवार को मणिपुर में पुलिस शस्त्रागार से हथियार के लूटे जाने की एक और घटना को अंजाम दिया गया है. मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में दो पुलिस चौकियों से भारी मात्रा में हथियारों एवं गोला-बारूद की लूट की गई है. सुरक्षाबलों एवं मैतेई समुदाय के बीच हुई इस हिंसक झड़प की घटना के दौरान 3 लोगों की मौत हो गई है. इस घटना की जांच पुलिसकर्मियों द्वारा की जा रही है.

यह भी पढ़ें… मणिपुर हिंसा : पुलिस शास्त्रागार से उपद्रवियों ने लूटा गोला-बारूद और हथियार, झड़प में 3 की मौत

About Post Author