नूंह हिंसा : रोहिंग्या बस्तियों पर चला प्रशासन का बुलडोजर,SP वरूण सिंगला का हुआ स्थानांतरण

KNEWS DESK… हरियाणा के मेवात-नूंह में 31 जुलाई को VHP और बजरंग दल एवं अन्य हिंदू संगठन दलों की तरफ से बृजमंडल यात्रा निकाली गई थी. इसी दौरान जलाभिषेक यात्रा पर हमले व पथराव होने लगे. जिसके बाद हिंसा की आग हरियाणा के कई क्षेत्रों में फैल गयी. धीरे-धीरे करके यह हिंसा दो समुदायों में बंट गयी. कई आगजनी की घटनाओं को अंजाम दिया गया. उपद्रवियों द्वारा साइबर थाने पर भी हमला किया गया. इस हिंसा में 2 होमगार्ड समेत 6 लोगों की मौत हो गई.जिसके बाद पुलिस विभाग में बड़ी कार्रावाई की गई है.

दरअसल आपको बता दें कि हरियाणा के नूंह में हुई हिंसक घटना के बाद से लगातार विपक्ष ने प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार पर निशाना साधना शुरू कर दिया है. तो वहीं पर दूसरी तरफ हरियाणा सरकार की तरफ से बड़ी कार्रवाई की गई साथ ही पुलिस विभाग पर भी कड़ा एक्शन लिया गया है जिसके चलते पुलिस अधीक्षक वरूण सिंगला का स्थांनतरण कर दिया गया है. बता दें कि इस हिंसा से हरियाणा के कई इलाका अभी भी उबर नहीं पाए है. जबकि लगातार 3 दिनों से पुलिस एवं केंद्रीय सुरक्षाबलों की तैनाती के बाद शांति का माहौल बना है. यहां कर्फ्यू में दोपहर में थोड़ी ढील दी जा रही है. लेकिन इसी बीच गुरुग्राम, फरीदाबाद व रेवाड़ी में हिंसा की कुछ घटनाएं अभी जारी है.

जानकारी के लिए बता दें कि हिंसा को देखते हुए हरियाणा पुलिस दंगाइयों के प्रति कड़ा रुख अपनाते हुए अपनी जांच शुरु कर दी है. पुलिस ने अब तक 5 जिलों में 93 FIR दर्ज की है. वहीं इस घटना में 176 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है. पुलिस ने सोशल मीडिया पर प्रसारित किए गए 2300 वीडियो की पहचान की है. पुलिस का कहना है कि इन्हीं वीडियो ने हिंसा को उकसाने का काम किया है. पुलिस द्वारा नूंह में रोहिंग्याओं एवं अवैध घुसपैठियों पर बड़ा एक्शन लिया जा रहा है. पुलिस ने तावडू रोहिंग्याओं एवं घुसपैठियों के अवैध कब्जे पर बुलडोजर चलाने का काम शुरू कर दिया है. जांच के दौरान पता चला है कि ये लोग हिंसा में शामिल थे. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पता चला है कि इन रोहिंग्याओं ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की जमीन पर अवैध कब्जा जमाया हुआ था. पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार नूंह के SP वरुण सिंगला को हटा दिया गया है. वहीं उनकी जगह पर भिवानी के SP नरेन्द्र चार्ज को दिया गया है. नूंह में कड़ी व्यवस्था के साथ SP रैंक के आठ अधिकारी लगातार तीन दिनों से तैनात हैं.

यह भी पढ़ें… हरियाणा: नूंह हिंसा में अब तक 6 की मौत, 44 FIR दर्ज,इन इलाकों में 5 अगस्त तक इंटरनेट बंद

About Post Author