हरियाणा: नूंह हिंसा में अब तक 6 की मौत, 44 FIR दर्ज,इन इलाकों में 5 अगस्त तक इंटरनेट बंद

KNEWS DESK-  हरियाणा के नूंह में 2 गुटो के बीच हुई हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो गई है। जिनमें 2 होम गार्ड के जवान और 4 आम नागरिक थे। इस घटना के बाद से अब तक 44 FIR दर्ज की जा चुकी हैं और नूंह में 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।  हिंसा के बाद हरियाणा के 4 जिलों में 5 अगस्त तक इंटरनेट सेवांए बंद कर दी गई है।

आपको बता दें कि  प्रदेश के लोगों के हित को ध्यान में रखते हुए और शांति स्थापित करने के लिए हरियाणा सरकार ने नूंह, फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम जिले के सोहना, पटौदी, मानेसर उपमंडलों में 5 अगस्त तक इंटरनेट सेवाएं बंद करने का आदेश जारी किए गया हैं। इंटरनेट बंद करने के आदेश में कहा गया है कि हरियाणा के नूंह, फ़रीदाबाद, पलवल जिले के अलावा गुड़गांव जिले के उपायुक्त से चर्चा और समीक्षा के दौरान यह बात संज्ञान में आई है । वहां तनाव है ऐसे में यह फैसला लिया गया है कि 5 अगस्त की रात 12 बजे तक इंटरनेट बंद रहेंगा। भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम 1885 की धारा 5 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए दूरसंचार सेवाओं के अस्थायी निलंबन  नियम 2017 के नियम 2 के तहत हरियाणा के सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को इसके द्वारा सूचित किया जाता है। यह आदेश। अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। असामाजिक तत्व भड़काऊ सामग्री और झूठी अफवाहें फैलाकर इंटरनेट सेवाओं का दुरुपयोग न कर सकें।

यह भी पढ़ें… नूंह हिंसा : जज की कार पर हो रहा था पथराव-फायरिंग तब जज औऱ 3 वर्षीय बेटी की ऐसी बची जान

 

CCTV की मदद से 116 लोग गए पकड़े…CCTV कैमरों की जारी जांच

जानकारी के लिए बता दें कि पॉलिसी के तहत मृतक होम गार्ड जवानों के परिजनों को 57-57 लाख रुपये  दिया जाएगा। साथ ही भड़काऊ भाषण देने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।  इसके अलावा सोशल मीडिया पर भ्रामक प्रचार करने वाले लोगों का डेटा इकट्ठा किया जा रहा है। ऐसा करने वालों के खिलाफ कानून  कार्रवाई की जाएगी।  उन्होंने कहा है कि CCTV कैमरों के रिकॉर्ड की भी जांच की जा रही है और अपराध स्थल का डंप डेटा एकत्र किया जा रहा है और तकनीकी लिंक स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि CCTV कैमरों के रिकॉर्ड की मदद से 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया  है और 90 लोगों को हिरासत में लिया गया है। उनसे पूछताछ के बाद आगे की कार्रवाई होगी।

अप्रिय घटना से तुरंत जा सके निपटा-खट्टर

CM मनोहर लाल खट्टर ने जनता से अपील करते हुए अफवाहों से सावधान रहने को कहा है। साथ ही CM ने कहा कि मोनू मानेसर एक मामले में राजस्थान पुलिस को वांछित है। राजस्थान पुलिस इस पर कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है। नूंह में पूर्ण रूप से आईआरबी बटालियन स्थापित की जाएगी। उन्होंने कहा कि एहतियात के तौर पर आईआरबी की एक बटालियन स्थायी रूप से नूंह में तैनात की जाएगी ताकि किसी भी अप्रिय घटना से तुरंत निपटा जा सके। इस बटालियन में करीब 1000 जवान होंगे। पुलिस एन्फोर्समेंट ब्यूरो का दायरा बढ़ाते हुए इसे नूंह में गोरक्षा की जिम्मेदारी भी सौंपी गई है। जिसके लिए 100 जवान विशेष तौर पर तैनात किए जाएंगे।

About Post Author