Sarva Pitru Amavasya: कोलकाता में सर्वपितृ अमावस्या के अवसर पर तर्पण करने के लिए उमड़ी लोगों की भीड़

KNEWS DESK, आज यानी 2 अक्टूबर को सर्वपितृ अमावस्या का दिन है। इस दिन लोग अपने पितरों का तर्पण करते हैं। इस अवसर पर कोलकाता में तर्पण के लिए लोगों का हुजूम देखने को मिल रहा है।

Devotees gathered at Brajghat in Garhmukteshwar; sacrificed ancestors | आज  से शुरू हो रहा पितृ पक्ष: गढ़मुक्तेश्वर में ब्रजघाट पर उमड़े श्रद्धालु;  दिवंगत पितरों का किया ...

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में बाबूघाट पर बुधवार को सर्वपितृ अमावस्या के अवसर पर लोगों ने पितृ तर्पण किया और पिंडदान किया। पितृ तर्पण पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए किया जाता है। हजारों लोग गंगा नदी पर एकत्र हुए हैं और अपने पूर्वजों की याद में पिंडदान कर रहे हैं।

बता दें कि इस मौके पर प्रदीप दास ने कहा कि हम अपने दिवंगत परिवार के सदस्यों को जल अर्पित करते हैं। यह लंबे समय से होता आ रहा है और हम इसे आगे बढ़ा रहे हैं। और यह देवी दुर्गा की पूजा की शुरुआत भी है। हिंदू धर्म के अनुसार, मृत्यु के बाद आत्मा दुनिया में ही रहती है और पिंडदान उन्हें शाश्वत शांति प्रदान करता है।वहीं हर साल बड़ी संख्या में लोग पितृ पक्ष के दौरान पिंडदान अनुष्ठान करने के लिए मंदिरों में जाते हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.