कर्नाटक में CM सिद्धारमैया ने लॉन्च किया क्विन सिटी, कहा- ज्ञान, कल्याण और नवाचार का नया केंद्र

KNEWS DESK-  कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने गुरुवार को नॉलेज, वेलबीइंग एंड इनोवेशन सिटी (ज्ञान, कल्याण और नवाचार शहर) को लॉन्च किया, जिसे सरलता के लिए क्विन सिटी नाम दिया गया है। मुख्यमंत्री ने इसे “गेम चेंजर” बताते हुए कहा कि यह कर्नाटक के भविष्य के लिए एक साहसिक सृष्टि का प्रतिनिधित्व करता है, जो ज्ञान, स्वास्थ्य, नवाचार और अनुसंधान के लिए एक अत्याधुनिक केंद्र बनेगा।

इकोसिस्टम का निर्माण

सिद्धारमैया ने कहा कि हम एक ऐसा इकोसिस्टम बना रहे हैं, जो आर्थिक विकास को गति देगा और वैश्विक टैलेंट को आकर्षित करेगा। अधिकारियों ने बताया कि 5,800 एकड़ में फैली यह सिटी कर्नाटक के व्यापार परिदृश्य को पुनर्परिभाषित करेगी। यह ज्ञान, कल्याण और नवाचार को एक इकोसिस्टम में संकलित करेगी।

सुविधाएं और परिवहन

क्विन सिटी डोब्बास्पेट और डोड्डाबल्लापुरा के बीच स्थित है, जो बंगलूरू एयरपोर्ट से केवल 45 मिनट की दूरी पर है और शहर के केंद्र से 50 किमी दूर है। यह बंगलूरू-पुणे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे से मात्र पांच किमी की दूरी पर है। सिटी में इंट्रा और इंटर ट्रांसपोर्ट सिस्टम भी होगा, जिससे यातायात को सुविधाजनक बनाने के लिए भीड़भाड़ को कम किया जाएगा।

राज्य सरकार की प्रतिबद्धता

सिद्धारमैया ने क्विन सिटी को केवल एक परियोजना नहीं, बल्कि लोगों की भलाई के प्रति राज्य सरकार की प्रतिबद्धता बताया। डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने भी कहा कि यह सिटी शहर के इकोसिस्टम को लाभान्वित करेगी और इसके विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगी।

मंत्री एम बी पाटिल ने कहा कि यह एक परिवर्तनकारी पहल है, जो एक मजबूत व्यवसायिक इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के लिए कर्नाटक की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। उन्होंने कहा, “इस शहर के साथ हम औद्योगिक विकास और वृद्धि के लिए एक मंच तैयार करेंगे। यह परियोजना केवल राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय निवेश को ही आकर्षित नहीं करेगी, बल्कि रोजगार के नए अवसर भी पैदा करेगी।”

ये भी पढ़ें-  श्रीअन्न के रकबे में तीन साल में दोगुना वृद्धि, सीएम मोहन यादव ने किसानों को दी बधाई

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.