Health Benefits: रोज सुबह 2 मिनट हथेलियों को रगड़ने के क्या हैं फायदे, आइए जानें इससे होने वाले 5 जबरदस्त बेनेफिट्स

KNEWS DESK – आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोग सुबह उठते ही अपने हाथों की हथेलियों को रगड़ते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि इसका क्या लाभ है? एक्सपर्ट्स के अनुसार, हाथों को रगड़ने से स्वास्थ्य पर कई सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। आइए जानते हैं कि हथेलियों को रगड़ने से क्या फायदे होते हैं और क्यों इसे एक अच्छी आदत माना जाता है।

हाथों को रगड़ने से क्या होता है?

सुबह-सुबह अपनी हथेलियों को रगड़ने से जो गर्माहट बनती है, उससे आंखों को सेकना चाहिए। इससे नींद खुलती है और शरीर में तुरंत एनर्जी बूस्ट होता है। यहां जानिए हथेलियों को रगड़ने के 5 प्रमुख फायदे:

शरीर के इन 2 अंगों को एक साथ रगड़ें, शरीर में बढ़ने लगेगी गर्मी

स्ट्रेस से राहत
सुबह-सुबह हथेलियों को रगड़ने से तनाव और चिंता कम होती है। यह प्रक्रिया रक्त संचार को बढ़ाती है, जिससे मस्तिष्क शांत और रिलैक्स होता है। इससे आप मानसिक तनाव से बच सकते हैं।

Stress Management : एक महीने के लिए अपनाएं ये आदतें, स्ट्रेस से मिलने लगेगी राहत | Tips to manage your everyday stress

फोकस बढ़ता है
हथेलियों को रगड़ते समय होने वाली गर्माहट और संवेदनाओं से मस्तिष्क सक्रिय होता है। यह तुरंत आपके दिमाग को एक्शन मोड में लाता है, जिससे आप अपने काम या पढ़ाई पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं।

इन टिप्स को अपनाकर बढ़ाएं फोकस, हर काम में मिलेगी सक्सेस - How to increase focus personality development tips psychological tricks sslbse

मूड अपलिफ्ट
जब आप तेजी से हथेलियों को रगड़ते हैं, तो आपके दिमाग में हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है। यह मूड को बेहतर बनाता है और चिड़चिड़ाहट को कम करता है, जिससे दिन की शुरुआत सकारात्मकता के साथ होती है।

Retrato de uma bela garota linda com bom aspecto copyspace toque no queixo dedo sinta curiosidade isolado sobre fundo de cor rosa | Foto Premium

बेहतर नींद
यदि आपको सोने में परेशानी होती है, तो यह आसान सी एक्सरसाइज आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। सोने से पहले हथेलियों को रगड़ने से मस्तिष्क रिलैक्स होता है, जिससे अच्छी नींद आती है।

दिन में जरूर करें ये एक काम, दूर होगी थकान और आएगी बेहतर नींद

सर्दियों में गर्माहट
सर्दियों में हाथों को रगड़ने से गर्माहट मिलती है। यह उंगलियों की अकड़न और कंपकंपी को दूर करता है, जिससे आप सर्दी में भी आरामदायक महसूस करते हैं।

सर्दियों में गर्माहट देने वाले 5 सेहतमंद गर्म पेय! - GOQii

 हथेलियों को रगड़ने से अन्य लाभ 

एनर्जी बूस्ट: सुबह के समय यह प्रक्रिया आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाती है।

आंखों के लिए फायदेमंद: गर्माहट आंखों के लिए भी फायदेमंद होती है।

घबराहट में राहत: हाथों को रगड़ने से घबराहट कम होती है।

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन: यह ब्लड सर्कुलेशन को सुधारता है, जिससे शरीर में ताजगी बनी रहती है।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.