10 साल की उम्र से काम करने लगे थे विवेक ओबेरॉय, कहा – ‘मैंने घर-घर जाकर बेचा परफ्यूम’

KNEWS DESK – विवेक ओबेरॉय, जो 2002 में फिल्म कंपनी  से बॉलीवुड में कदम रखने वाले एक सफल अभिनेता के रूप में जाने जाते हैं, अब एक सफल एंटरप्रेन्योर भी बन चुके हैं। जहां रोड, युवा और दम  जैसी फिल्मों ने उनकी अभिनय क्षमता को साबित किया, वहीं समय के साथ उन्होंने अपने करियर की दिशा बदलते हुए बिजनेस की दुनिया में भी कदम रखा।

vivek oberoi on learning business at the age of 10 | 10 की उम्र से पैसे  कमाना सीख रहे थे विवेक: बोले, 'जिस एज में बच्चे खेलते-कूदते हैं तब पापा ने  बिजनेस

बॉलीवुड से दूरी और बिजनेस की शुरुआत

विवेक ओबेरॉय का अभिनय सफर सफल होने के बावजूद, उन्होंने अचानक बॉलीवुड से दूरी बना ली। इस बदलाव के बारे में उन्होंने हाल ही में एक इंटरव्यू में खुलासा किया। उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने अभिनय से हटकर बिजनेस में अपनी जगह बनाई। विवेक के लिए यह बदलाव अचानक नहीं था, बल्कि इसका बीज बचपन में ही उनके पिता ने बो दिया था।

बचपन में ही शुरू हुआ बिजनेस का प्रशिक्षण

विवेक ने अपने इंटरव्यू में खुलासा किया कि उनके पिता ने उन्हें कम उम्र में ही बिजनेस के गुर सिखाना शुरू कर दिए थे। विवेक ने बताया, “जब मैं 10 साल का था, मेरे पिता ने मुझे एक महीने की छुट्टी से पहले बिजनेस की बुनियादी बातें सिखाने का निर्णय लिया। उन्होंने मुझे परफ्यूम की एक लिस्ट दी और कहा कि जो भी परफ्यूम मैं उसकी लागत से अधिक बेचूंगा, उससे मिलने वाला मुनाफा मेरा होगा।”

डोर-टू-डोर सेलिंग का अनूठा अनुभव

अपने पिता की सलाह पर, विवेक ने अपने स्कूल बैग में परफ्यूम भरकर साइकिल से डोर-टू-डोर जाकर परफ्यूम बेचना शुरू किया। उन्होंने बताया कि इस अनुभव ने उन्हें बिजनेस, अकाउंटिंग और सेल्स के बारे में सिखाया। भले ही इस दौरान उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन यह अनुभव उनके लिए अमूल्य साबित हुआ।

एंटरप्रेन्योर के रूप में सफलता

आज, विवेक ओबेरॉय एक सफल बिजनेसमैन हैं और उन्होंने अपने खुद के परफ्यूम ब्रांड के साथ-साथ अन्य वेंचर्स में भी कदम रखा है। यह सफर उनके लिए आसान नहीं था, लेकिन उनके बचपन में सीखे गए बिजनेस के कौशल और मेहनत ने उन्हें इस मुकाम तक पहुंचाया। विवेक का यह सफर उन सभी लोगों के लिए प्रेरणादायक है जो करियर में बदलाव करने या नई दिशा में कदम रखने की सोच रहे हैं।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.