सीएम शर्मा ने किया ‘इकोनोमिक टाइम्स राजस्थान बिजनेस समिट’ का उद्घाटन, कहा – ‘ अगले पांच वर्षों में प्रदेश बनेगा 350 बिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था’

KNEWS DESK – राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने आज जयपुर में आयोजित दो दिवसीय ‘इकोनोमिक टाइम्स राजस्थान बिजनेस समिट’ में राज्य में निवेश के अवसरों पर अपने विचार साझा किए। मुख्यमंत्री ने राज्य में उद्योगों के लिए अनुकूल वातावरण बनाने और हर सेक्टर में निवेश को आकर्षित करने की दिशा में राज्य सरकार के दृढ़ संकल्प को स्पष्ट किया।

राजस्थान में उद्योगों के लिए अपार संभावनाएं

बता दें कि सीएम शर्मा गुरूवार को जयपुर में आयोजित दो दिवसीय इकोनोमिक टाइम्स राजस्थान बिजनेस समिट को संबोधित किया|इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राजस्थान में उद्योगों के लिए अपार संभावनाएं हैं और राज्य सरकार इन अवसरों को साकार करने के लिए दूरदर्शिता के साथ काम कर रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस समिट के माध्यम से विचारों का आदान-प्रदान होगा, नए साझेदारियां बनेंगी और प्रदेश के औद्योगिक विकास के लिए सकारात्मक सुझाव प्राप्त होंगे। यह समिट राज्य को आर्थिक विकास और निवेश के हब के रूप में स्थापित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होगी।

Rajasthan District

सार्वजनिक-निजी भागीदारी से औद्योगिक विकास को गति

उन्होंने हाल ही में फिल्म निर्माता की ओर से फिल्मसिटी की जरूरत के सुझाव का उदाहरण देते हुए कहा कि उनकी सरकार विकास के मामलों में तेजी से निर्णय ले रही है। उन्होंने उल्लेख किया कि चार घंटों के भीतर भूमि का चिन्हांकन कर प्रक्रिया शुरू कर दी गई। इसके साथ ही, ऊर्जा क्षेत्र में सस्ती बिजली उपलब्ध कराने के लिए 2 लाख 24 हजार करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं और ज्वाइंट वेंचर की प्रक्रिया भी शुरू की गई है।

मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल की सराहना की और कहा कि इससे औद्योगिक परियोजनाओं और आधारभूत ढांचे के विकास को साकार किया जाएगा। उन्होंने राज्य की विभिन्न नीतियों जैसे औद्योगिक नीति, निवेश प्रोत्साहन योजना, निर्यात प्रोत्साहन योजना, लॉजिस्टिक्स और वेयरहाउस नीति, डेटा सेंटर नीति और एमएसएमई नीति की जानकारी दी, जो निवेशकों के लिए अनुकूल माहौल सुनिश्चित करती हैं।

राजस्थान की भौगोलिक स्थिति और खनिज संसाधन

इस दौरान उन्होंने राजस्थान की भौगोलिक स्थिति और खनिज संसाधनों की सराहना की, जैसे सोना, लौह अयस्क, कच्चा तेल, प्राकृतिक स्टोन, यूरेनियम और लिथियम। उन्होंने बताया कि राज्य मसालों, सुगंधित फसलों और मोटे अनाज के उत्पादन में अग्रणी है, जिससे निवेशकों के लिए यहां निवेश करना लाभकारी होगा।

‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024

मुख्यमंत्री ने आगामी ‘राइजिंग राजस्थान’ ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट 2024 की घोषणा की, जो 9 से 11 दिसंबर तक आयोजित होगी। इस समिट का उद्देश्य राज्य में निवेश को प्रोत्साहित करना है। राज्य सरकार इस आयोजन को सफल बनाने के लिए विभिन्न स्थानों पर रोड शो और इन्वेस्टर मीटिंग का आयोजन कर रही है, जिसमें मुंबई में आयोजित पहले इन्वेस्टर मीट में 4.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक के एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

 उद्योगपतियों के लिए अनुकूल माहौल तैयार करने की तारीफ

नगरीय विकास मंत्री झाबर सिंह खर्रा ने भी अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ और ‘स्टार्ट अप इंडिया’ जैसे कार्यक्रमों की सराहना की और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में उद्योगपतियों के लिए अनुकूल माहौल तैयार करने की तारीफ की।

समिट के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया और राज्य सरकार द्वारा उद्योग क्षेत्र में किए गए नवाचारों के बारे में प्रमुख शासन सचिव उद्योग अजिताभ शर्मा ने जानकारी प्रदान की। कार्यक्रम में इकोनोमिक टाइम्स बिजनेस हेड अमित कुमार गुप्ता, गूगल क्लाउड इंडिया हेड लोकेश लोहिया, सीईओ सीमेंट बिजनेस अडानी ग्रुप अजय कपूर और कंटेनर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन संजय स्वरूप ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में उद्यमी और निवेशक भी मौजूद थे।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.