वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने के सर्वे पर आज होगी सुनवाई, इलाहाबाद हाईकोर्ट में आ सकता है फैसला !

KNEWS DESK- अगस्त को इलाहाबाद हाईकोर्ट में आज वाराणसी के विवादित ज्ञानवापी परिसर के वजूखाने के सर्वेक्षण को लेकर महत्वपूर्ण सुनवाई होगी| यह सुनवाई दोपहर 2 बजे शुरू होगी और इसमें ज्ञानवापी परिसर के वजूखाने के सर्वेक्षण की मांग करने वाली याचिका पर विचार किया जाएगा।

ज्ञानवापी परिसर में स्थित वजूखाने के सर्वेक्षण की मांग की गई है, जो कि आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) द्वारा किए जाने की है। याचिका दायर करने वाली प्रमुख याचिकाकर्ता, श्रृंगार गौरी केस की याचिकाकर्ता राखी सिंह ने दावा किया है कि जैसे ज्ञानवापी परिसर के अन्य हिस्सों का सर्वेक्षण किया गया है, वैसे ही वजूखाने का भी सर्वेक्षण किया जाना चाहिए। उनका कहना है कि यह सर्वेक्षण न्याय हित में होगा और इससे सभी पक्षों को समान रूप से लाभ होगा, साथ ही अदालत को मुकदमे में उचित निर्णय लेने में सहायता मिलेगी।

Gyanvapi Masjid Case: वाराणसी कोर्ट में सुनवाई पूरी, दोनों पक्षों की ओर से  की गई हैं ये 7 मांगें, जिला जज ने कल 2 बजे तक फैसला सुरक्षित रखा - Gyanvapi  Masjid

गौरतलब है कि दो साल पहले ज्ञानवापी परिसर के वजूखाने को कथित शिवलिंग मिलने के बाद सील कर दिया गया था। इस मामले में आज की सुनवाई में मस्जिद कमेटी को अपना जवाब दाखिल करना होगा। पिछली सुनवाई मस्जिद कमेटी के वकील की तबियत खराब होने के कारण टल गई थी। मुस्लिम पक्ष की ओर से सीनियर एडवोकेट सैयद फरमान अहमद नकवी अदालत में पक्ष रखेंगे, जबकि हिंदू पक्ष की ओर से वकील सौरभ तिवारी अदालत में प्रतिनिधित्व करेंगे।

हिंदू पक्ष ने यह भी दलील दी है कि ASI द्वारा किए जाने वाले वैज्ञानिक सर्वेक्षण में किसी भी प्रकार की तोड़फोड़ नहीं की जाएगी और न ही वजूखाने या वहां से मिले कथित शिवलिंग को कोई नुकसान पहुंचेगा। इस मुद्दे पर इलाहाबाद हाईकोर्ट में जस्टिस रोहित रंजन अग्रवाल की सिंगल बेंच में सुनवाई हो रही है, जो इस संवेदनशील मामले की न्यायिक जांच कर रही है।

About Post Author