पठानकोट के धार ब्लाक में वन विस्तार के लिए ड्रोन से होगा बीजों का वितरण

KNEWS DESK- पठानकोट के धार ब्लाक में वन विभाग ने मंगलवार यानी आज जंगलों के विस्तार और उनकी सुरक्षा के लिए एक नई पहल शुरू की। शाहपुर कंडी के समीप गांव घटेरा में, वन विभाग ने ड्रोन का उपयोग करके तीस हैक्टेयर क्षेत्र में विभिन्न पौधों के बीज बिखेरे। इस महत्वपूर्ण अभियान में पंजाब के वन मंत्री लाल चंद कटारूचक्क, डीसी पठानकोट आदित्य उप्पल, वन पाल संजीब तिवारी (IFS), डीएफओ धर्मवीर (IFS) और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

इस अभियान के तहत, ड्रोन के माध्यम से तुलसी, आंवला, जामुन, हरड़, बेहड़ा, सुआजन और अन्य कई प्रजातियों के बीजों को मिट्टी में लपेट कर जंगलों में फैलाया गया। वन मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने बताया कि पूरे पंजाब में हरियाली मिशन के तहत पौधे लगाने की योजना चल रही है, जिसके तहत पंजाब में तीन करोड़ से अधिक विभिन्न प्रजातियों के पौधे लगाए जा रहे हैं।

ड्रोन का उपयोग और भविष्य की योजना

धार ब्लाक में लगभग 24 हजार हैक्टेयर क्षेत्र में वनों का रकबा फैला हुआ है। घने जंगलों में जहां मजदूरों और पारंपरिक साधनों से पौधों की रोपाई करना कठिन होता है, वहां ड्रोन का उपयोग कर बीजों को बिखेरा जा रहा है। यह तकनीक विशेष रूप से उन क्षेत्रों में फायदेमंद साबित हो रही है जहां पहुंचना मुश्किल है।

ड्रोन द्वारा फेंके गए बीज बीस दिन के भीतर भूमि में अंकित हो जाएंगे और जंगलों में उगने शुरू हो जाएंगे। इस पहल के साथ, वन विभाग ने न केवल वन क्षेत्र के विस्तार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है, बल्कि हरियाली को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक तकनीक का भी उपयोग किया है। इस परियोजना के माध्यम से, पंजाब सरकार ने पर्यावरण संरक्षण और वन क्षेत्र के पुनरुद्धार के लिए ठोस प्रयास किए हैं, जो न केवल स्थानीय वनस्पतियों और जीवों के लिए लाभकारी होंगे, बल्कि पूरे राज्य के पर्यावरण को भी सुधारने में सहायक होंगे।

ये भी पढ़ें-  UPSC लेटरल एंट्री पर केंद्र सरकार ने विज्ञापन पर लगाई रोक, बताई वजह

About Post Author