Tamil Nadu में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा Cricket Stadium! छूट जाएगा पीछे नरेंद्र मोदी स्टेडियम …

KNEWS DESK- गुजरात, अमहदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम के बाद देश को एक और सबसे बड़े स्टेडियम की सौगात मिलने वाली है। जी हां, जल्द ही तमिलनाडु में इससे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम बनने जा रहा है। तमिलनाडु सरकार ने कोयंबटूर में सबसे बड़ा स्टेडियम बनाने की अपनी योजना की घोषणा की है।

यह तमिलनाडु में चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम के बाद दूसरा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम होगा। यह स्टेडियम एरिया में क्रिकेट के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने की पहल है। यह स्टेडियम एनएच 544 पर कोयंबटूर शहर से लगभग 16 किमी दूर बनने के लिए प्रस्तावित किया गया है। इस स्टेडियम का मकसद भारत में मौजूद सभी क्रिकेट स्टेडियम की क्षमता को पार करना है। स्टेडियम में वीआईपी और कॉर्पोरेट सुविधाएं, खिलाड़ियों का लाउंज, मीडिया सेंटर, सार्वजनिक कैफेटेरिया, रेस्तरां, और एक क्रिकेट संग्रहालय सहित तमाम अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी।

इस स्टेडियम को बनाने के लिए चन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम, बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम और लंदन के लॉर्ड्स से प्रेरणा ली जाएगी| अब देखना दिलचस्प होगा कि इस स्टेडियम के बनने का काम कब से शुरू होता है और कब तक यह बनकर तैयार होता है|

बहुत पुराना हो चुका है एमए चिदंबरम स्टेडियम

बता दें कि तमिलनाडु के चेन्नई में मौजूद एमए चिदंबरम स्टेडियम काफी पुराना है|यह स्टेडियम 1916 में बनाया गया था| यहां पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच 1934 में खेला गया था, जो भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच था| मुकाबले में इंग्लैंड ने 202 रनों से जीत दर्ज की थी| इस स्टेडियम में करीब 50,000 लोगों के बैठने की क्षमता है|

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

फिलहाल दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम है। इस स्टेडियम में 1 लाख 32 हजार दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड था। लेकिन अब इन दोनों से भी बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कोयंबटूर शहर में बन सकता है।

 

About Post Author