भारत बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के संबंध में स्थिति पर नजर रख रहा है, राज्यसभा में बोले विदेश मंत्री एस. जयशंकर

KNEWS DESK-  सरकार ने राज्यसभा को बताया कि भारत बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों के मामले में स्थिति पर नज़र रख रहा है और अपने राजनयिक मिशनों के ज़रिए वहाँ के भारतीय समुदाय के साथ “निकट और निरंतर” संपर्क में है। उच्च सदन को दिए गए एक बयान में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सांसदों को पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के “बहुत कम समय के नोटिस” पर “फिलहाल” भारत आने के अनुरोध के बारे में भी जानकारी दी।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत ने पड़ोसी देश में इस जटिल और अभी भी विकसित हो रही स्थिति को देखते हुए अपने सीमा सुरक्षा बलों को असाधारण रूप से सतर्क रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि अनुमान है कि वहाँ 19,000 भारतीय नागरिक हैं, जिनमें से लगभग 9,000 छात्र हैं। हालाँकि, अधिकांश छात्र जुलाई के महीने में ही भारत लौट आए हैं।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा 5 अगस्त को, कर्फ्यू के बावजूद प्रदर्शनकारी ढाका में एकत्र हुए। हमारी समझ यह है कि सुरक्षा प्रतिष्ठान के नेताओं के साथ बैठक के बाद, प्रधानमंत्री शेख हसीना ने स्पष्ट रूप से इस्तीफ़ा देने का फ़ैसला किया। बहुत कम समय के नोटिस पर, उन्होंने कुछ समय के लिए भारत आने की अनुमति मांगी। उन्होंने कहा कि हमें बांग्लादेश के अधिकारियों से उड़ान की मंजूरी के लिए अनुरोध प्राप्त हुआ। वह कल शाम दिल्ली पहुंची। बांग्लादेश में स्थिति अभी भी विकसित हो रही है। सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमान ने 5 अगस्त को राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने जिम्मेदारी संभालने और अंतरिम सरकार के गठन के बारे में बात की। हम अपने राजनयिक मिशनों के माध्यम से बांग्लादेश में भारतीय समुदाय के साथ निकट और निरंतर संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि भारत अल्पसंख्यकों की स्थिति के संबंध में भी स्थिति की निगरानी कर रहा है।

ये भी पढ़ें-  यूपी: इलेक्ट्रॉनिक मीडिया क्लब का शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ चुनाव, अली मुक्तेदा बने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया क्लब के जिलाध्यक्ष, करन बने जिला महामंत्री

About Post Author