जम्मू-कश्मीर: खराब मौसम के कारण बालटाल मार्ग पर अमरनाथ यात्रा स्थगित

KNEWS DESK- खराब मौसम के कारण रविवार यानी आज बालटाल मार्ग से अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई। हालांकि, पहलगाम की ओर से यात्रा के लिए पंजीकृत तीर्थयात्रियों को श्रीनगर बेस कैंप से आगे बढ़ने की अनुमति दी गई।

तीर्थयात्री ने बताया कि हम कर्नाटक से यहां आए थे और कल रात यहां रुके थे, सुबह सेना के अधिकारियों ने हमारे लिए एक वाहन की व्यवस्था की, हम सभी अब पहलगाम से अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं। हम इस यात्रा के बारे में लंबे समय से सोच रहे थे, हमें भगवान पर बहुत भरोसा है। मैं वास्तव में खुश और शांत महसूस कर रहा हूं कि मैं दर्शन के लिए जा रहा हूं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि अनंतनाग जिले के पहलगाम और गंदेरबल जिले के बालटाल के जुड़वां आधार शिविरों से 52 दिवसीय यात्रा की शुरुआत 29 जून को हुई थी। 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुफा मंदिर में अब तक 4.85 लाख से अधिक तीर्थयात्री बर्फ से बने शिवलिंग के दर्शन कर चुके हैं। पिछले एक सप्ताह में तीर्थयात्रियों की संख्या में गिरावट के पीछे मुख्य कारण प्राकृतिक संरचना है, जो अब पूरी तरह पिघल चुकी है।

अधिकारियों ने बताया कि लगभग 5,000 तीर्थयात्री अभी भी प्रतिदिन गुफा में पूजा-अर्चना करने के लिए आ रहे हैं। यह तीर्थयात्रा 14 अगस्त को अपने अंतिम चरण में प्रवेश करेगी, जब भगवान शिव की पवित्र छड़ी ‘छड़ी मुबारक’ पहलगाम में यात्रा में शामिल होगी।

ये भी पढ़ें-  बॉडीकॉन ड्रेस में अनन्या पांडे ने बिखेरा हुस्न का जलवा, एक्ट्रेस की तस्वीरों पर फैंस ने जमकर लुटाया प्यार

About Post Author