Coffee Benefits: अगर आप भी पाना चाहते हैं नेचुरल ग्लोइंग स्किन तो फॉलो करें ये टिप्स

KNEWS NEWS- कॉफी सिर्फ आपके दिन की शुरुआत करने का एक बेहतरीन तरीका ही नहीं है, बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए भी कई लाभकारी गुणों से भरपूर होती है। कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और अन्य प्राकृतिक तत्व त्वचा को स्वस्थ और जवान बनाए रखने में मदद करते हैं। चेहरे पर नेचुरल ग्लो पाने के लिए आप घर पर रहकर कॉफी का इस्तेमाल कर अपने चेहरे को खूबसूरत बना सकते हैं| ये चेहरे को चमकदार, मुलायम और खूबसूरत बनाने में काफी मदद करेगा|

coffee scrub kyu hai faydemand

जानें कॉफी के स्किन बेनिफिट्स

1. एंटी एजिंग की समस्या होगी हल (Anti-ageing)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार कॉफी में एंटीऑक्सीडेंटस के रूप में कैफिक एसिड पाया जाता है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा में कोलेजन बूस्ट होने लगता है और चेहरे पर दिखने वाली महीन रेखाओं और झुर्रियों की समस्या हल होने लगती है। सप्ताह में 2 से बार काफी को शहद में मिलाकर चेहरे पर लगाना फायदेमंद साबित होता है।

2. स्किन को करे एक्सफोलिएट (Skin exfoliation)

गर्मी के कारण चेहरे पर जमा अतिरिक्त ऑयल ओपन पोर्स (open pores) में पहुंचकर डेड स्किन सेल्स की समस्या को बढ़ा देता है। इससे ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ने लगती है। इससे राहत पाने के लिए कॉफी को चेहरे पर लगाएं और से 3 मिनट तक मसाज करें। इससे चेहरे पर जमा डेड स्किन सेल्स कम हो जाते हैं और स्किन सेल्स रिपेयर करने में मदद मिलती है।

3. त्वचा के ग्लो को बढ़ाएं (Skin glow)

स्किन ग्लो को पाने के लिए लोग कई प्रकार के प्रोडक्टस का प्रयोग करते हैं। वहीं कॉफी में मौजूद विटामिन और मिनरल की मात्रा त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर स्किन की चमक को बनाए रखती है। इससे स्किन क्लीन और क्लीयर दिखती है। इसके अलावा त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त बालों की समस्या भी हल होने लगती है।

4. मुहांसों की समस्या होगी कम (Anti acne)

एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज़ से भरपूर कॉफी को चेहरे पर लगाने से सीबम प्रोडक्शन नियंत्रित होने लगता है। इससे मुहांसों और दाग-धब्बों की बढ़ती समस्या को रोका जा सकता है। इससे त्वचा फ्री रेडिकल्स की समस्या से मुक्त हो जाती है। इससे स्किन पर मौजूद डार्क स्पॉटस कम होने लगते हैं।

चेहरे पर कॉफी कैसे इस्तेमाल करें-

Amazing Coffee Hair Masks For Dreamy Locks | Femina.in

1. कॉफी और शहद मास्क:एक चम्मच कॉफी पाउडर लें।इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं।इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें।गुनगुने पानी से धो लें।

2. कॉफी और दही फेस पैक:दो चम्मच कॉफी पाउडर लें।इसमें एक चम्मच दही मिलाएं।इस पैक को चेहरे पर लगाएं और सूखने दें।हल्के हाथों से मलते हुए धो लें।

6 घरेलू कॉफी फेस मास्क जो अपके चेहरे पर निखार लाए

3. कॉफी और नारियल तेल स्क्रब:एक चम्मच कॉफी पाउडर लें।इसमें एक चम्मच नारियल तेल मिलाएं।इस स्क्रब को चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें।10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

4. कॉफी और नींबू का रस मास्क:एक चम्मच कॉफी पाउडर लें।इसमें कुछ बूंदे नींबू का रस मिलाएं।इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें।ठंडे पानी से धो लें।

6 घरेलू कॉफी फेस मास्क जो अपके चेहरे पर निखार लाए

5. कॉफी और एलोवेरा जेल मास्क:एक चम्मच कॉफी पाउडर लें।इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं।इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें।ठंडे पानी से धो लें।

About Post Author