प्रधानमंत्री मोदी और चांसलर नेहामेर ने वियना में की बातचीत, संघर्षों को समाप्त करने के लिए संवाद और कूटनीति की आवश्यकता दोहराई

KNEWS DESK –  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर से वियना में बातचीत की और दोनों देशों के बीच सहयोग के व्यापक मुद्दों पर चर्चा की। नेहमर के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि वे 41 वर्षों में ऑस्ट्रिया की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं और उन्हें खुशी है कि उन्हें अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में वियना आने का अवसर मिला।

India's Modi discusses the Ukraine war with Austria a day after meeting  Putin

पुतिन से बातचीत के बाद पीएम मोदी ने कहा 

प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत के बाद मॉस्को से आए मोदी ने संघर्षों को समाप्त करने के लिए संवाद और कूटनीति की आवश्यकता दोहराई। मोदी ने कहा कि मैंने पहले भी कहा है, यह युद्ध का समय नहीं है, हम युद्ध के मैदान में समस्याओं का समाधान नहीं खोज पाएंगे। चाहे वह कहीं भी हो, निर्दोष लोगों की हत्या अस्वीकार्य है। भारत और ऑस्ट्रिया दोनों ने बातचीत और कूटनीति पर जोर दिया है और इसके लिए हम किसी भी पहल का समर्थन करने के लिए तैयार हैं|”

पीएम मोदी ने कहा 

मुझे खुशी है कि अपने तीसरे कार्यकाल की शुरुआत में ही मुझे ऑस्ट्रिया की यात्रा करने का अवसर मिला। मेरी यह यात्रा ऐतिहासिक और खास है। 41 साल बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री ने ऑस्ट्रिया की यात्रा की है…आज ऑस्ट्रियाई चांसलर कार्ल नेहमर और मेरे बीच बहुत सार्थक चर्चा हुई। हमने अपने संबंधों को और मजबूत करने की नई संभावनाओं पर चर्चा की। हमने इन संबंधों को बुनियादी ढांचे के विकास, नवीकरणीय ऊर्जा, हाइड्रोजन, जल और अपशिष्ट प्रबंधन, कृत्रिम बुद्धिमत्ता जैसे क्षेत्रों में रणनीतिक दिशा देने का फैसला किया है। हम एक-दूसरे की क्षमताओं को जोड़ने की दिशा में काम करेंगे… हमने जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद सहित मानवता के सामने सबसे बड़ी चुनौतियों पर चर्चा की। जलवायु के विषय पर, हम ऑस्ट्रिया को अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे और जैव ईंधन गठबंधन जैसी हमारी पहलों में शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। हम दोनों आतंकवाद की कड़ी निंदा करते हैं। हम इस बात पर सहमत हैं कि आतंकवाद को किसी भी तरह से उचित नहीं ठहराया जा सकता… आने वाले महीनों में ऑस्ट्रिया में चुनाव होने वाले हैं और मैं दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत की ओर से शुभकामनाएं देना चाहता हूं। मैं चांसलर नेहमर को भारत आने का निमंत्रण देना चाहता हूँ।”

मोदी ने ऑस्ट्रिया को भारत की पहल जैसे कि अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन, आपदा रोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन और जैव ईंधन गठबंधन में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। पीएम ने चांसलर नेहमर को भारत आने का निमंत्रण भी दिया।

यह भी पढ़ें – महाराष्ट्र में ‘हिट एंड रन’ का एक और मामला, तेज रफ्तार कार ने महिला को कुचला

About Post Author