हरियाणा: हिंसा की आग में जल उठा नूंह,स्कूल किए गए बंद,6 की मौत,116 गिरफ्तार,धारा 144 लागू

KNEWS DESK- हरियाणा के नूंह मेवात में विश्व हिंदू परिषद की ब्रजमंडल यात्रा के दौरान हुई हिंसा और दंगे के बाद  तनाव बना हुआ है।सोमवार को दंगे भड़कने के बाद अभी तक  स्थिति सामान्य नहीं हो पाई है। इसके नजदीकी जिलों में हिंसक घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। नूंह गुरुग्राम पलवल जिले में तनाव की स्थिति लगातार बनी हुई है।

आपको बता दें कि हरियाणा के गुरुग्राम और पलवल में मंगलवार की रात कई जगहों पर आगजनी की घटना को अंजाम दिया गया है। इसके साथ ही  रेवाड़ी जिले के धवाना में एक समुदाय की झोपड़ियां जला दी गईं है। बावल के कस्बे में भी कुछ दंगाईयों ने तोड़फोड़ और मारपीट की है।  हिंसा को बढ़तें देखे हरियाणा सरकार ने यहां कर्फ्यू आज भी जारी रखा है और  9 राज्य के जिलों में धारा 144 लगा दिया गया है। जिनमें नूंह, गुरुग्राम, पलवल, झज्जर, फरीदाबाद, रेवाड़ी, सोनीपत, पानीपत और महेंद्रगढ़ का नाम शामिल है।  इसके साथ ही 4 जिलों के कुछ हिंसाग्रस्त इलाकों में इंटरनेट और  SMS सुविधा भी आज तक बंद की गई है। इन क्षेत्रों में नूंह, गुरुग्राम पलवल और फरीदाबाद के इलाकों का नाम  शामिल  किया गया है। वहीं दूसरी ओर नूंह, पलवल, पानीपत और  गुरुग्राम में आज से स्कूल बंद रहने का आदेश दिया है। लेकिन हरियाणा बोर्ड ने 1 और  2 अगस्त की 10वीं और डीएलएड की परीक्षाएं आगामी आदेश तक रोक दी गई है। इसके साथ ही रेवाड़ी बस अड्डे से गुरुग्राम के सोहना,आगरा, मथुरा, अलीगढ़ के लिए बसों का आवागमन बंद कर दिया गया है।  नूंह समेत इन सभी क्षेत्रों में हिंसा को देखते हुए र्धसैनिक बलों की 15 कंपनियां तैनात की गई है। कई संवेदनशील जगहों पर सुरक्षाबलों ने आज सुबह भी फ्लैगमार्च किया है।

 

प्रशासन द्वारा हिंसा में हुए नुकसान का किया जा रहा आकलन- खट्टर

जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने हिंसा को देखते हुए कहा है कि अब तक हिंसा से जुड़ी 44 FIR दर्ज की जा चुकी है। जिसमें 116 लोगों को नामजद कर हिरासत में ले लिया गया है। इस हिंसा में अब तक 6 लोगों की जान जा चुकी है और करीब 100 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं। हिंसा को लेकर जांच शुरू कर दी गई है। जिसमें 800 कर्मचारियों को लगाया गया है। इसके साथ ही प्रशासन द्वारा हिंसा में हुए नुकसान का आकलन किया जा रहा है। उपद्रवियों को बख्शा नहीं जाएगा। सभी से शांति रखने  की अपील भी की है।

About Post Author