आज राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा गुजरात में करेगी प्रवेश

गुजरात- कांग्रेस पार्टी की राज्य इकाई के कुछ प्रमुख नेताओं के पार्टी छोड़ने के बीच राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा गुरुवार को राजस्थान से गुजरात के दाहोद जिले में प्रवेश करने वाली है।

पूर्व राज्य कांग्रेस प्रमुख अर्जुन मोढवाडिया और राज्य इकाई के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष अंबरीश डेर मंगलवार को भाजपा में शामिल हो गए। बुधवार को और अधिक शर्मिंदगी में, पार्टी विधायक अरविंद लदानी ने इस्तीफा दे दिया और घोषणा की कि वह सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल होंगे। 6,700 किलोमीटर लंबी ‘मणिपुर से मुंबई’ यात्रा महाराष्ट्र जाने से पहले चार दिनों में गुजरात में 400 किमी से अधिक की दूरी तय करेगी जहां यह समाप्त होगी।

कांग्रेस के एक पदाधिकारी ने कहा, यह 7 मार्च को दोपहर 3 बजे के आसपास दाहोद जिले के झालोद तालुका में प्रवेश करेगा। राज्य कांग्रेस के प्रवक्ता मनीष दोशी ने कहा कि गांधी स्वतंत्रता संग्राम के आदिवासी नायक गोविंद गुरु को झालोद तालुका के कंबोई धाम में उनकी ‘समाधि’ या स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित करके यात्रा के गुजरात चरण की शुरुआत करेंगे। यात्रा 10 मार्च की शाम को नवगाम में महाराष्ट्र में प्रवेश करने से पहले गुजरात के सात जिलों से होकर गुजरेगी, जिनमें बड़ी संख्या में आदिवासी आबादी है, जैसे दाहोद, पंचमहल, छोटा उदेपुर, भरूच, तापी, सूरत और नवसारी।

दोशी ने कहा, गांधी छह सार्वजनिक बैठकों, 27 नुक्कड़ सभाओं में बोलेंगे और 70 से अधिक स्थानों पर समर्थकों द्वारा उनका स्वागत किया जाएगा। वह रास्ते में पंचमहल जिले के पावागढ़ मंदिर और राजपीपला में हरसिद्धि माताजी मंदिर सहित कई मंदिरों का दौरा करेंगे। वह 8 मार्च को महा शिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा भी करेंगे।

कांग्रेस नेता गुजरात में अपनी यात्रा के आखिरी दिन सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि देने के लिए बारडोली में स्वराज आश्रम जाएंगे। आश्रम का निर्माण 1922 में सरदार पटेल द्वारा किया गया था, और यह प्रसिद्ध बारडोली सत्याग्रह की योजना और कार्यान्वयन के केंद्र के रूप में कार्य करता था, जो बढ़े हुए कराधान के खिलाफ किसानों का आंदोलन था जो ब्रिटिश शासन के खिलाफ एक राष्ट्रवादी आंदोलन में बदल गया।

रास्ते में गांधी विभिन्न शहरों से पैदल मार्च भी करेंगे। गुजरात में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के साथ गठबंधन करने वाली आम आदमी पार्टी (आप) की राज्य इकाई ने मंगलवार को कहा कि उसने यात्रा में शामिल होने के लिए कांग्रेस का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

ये भी पढ़ें-  महाशिवरात्रि से पहले देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में हजारों लोग अनोखे अनुष्ठान के बने गवाह

About Post Author