मशहूर शायर मुनव्वर राणा अब इस दुनिया में नहीं रहे, हार्ट अटैक से हुआ निधन

KNEWS DESK- मशहूर कवि और शायर मुनव्वर राणा अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं आपको बता दें कि मुनव्वर राणा पिछले काफी वक्त से बीमारियों से जूझ रहे थे। उन्होंने लखनऊ के एसजीपीजीआई में अंतिम सांस ली है। उनके निधन की खबर की पुष्टि उनके बेटे ने की है। शायर मुनव्वर राणा की तबीयत बिगड़ने पर लखनऊ के संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) में भर्ती कराया गया था। उनका निधन हॉस्पिटल में दिल का दौरा पड़ने से हुआ है। आज उनकी वसीयत के मुताबिक लखनऊ में सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा।

इससे पहले वह दो दिन तक लखनऊ स्थित मेदांता अस्पताल में भर्ती थे। मुनव्वर राणा काफी वक्त से किडनी फेलियर बीमारी से जूझ रहे थे और हफ्ते में तीन बार उनका डायलिसिस भी किया जाता था। उन्हें क्रोनिक किडनी बीमारी हो गई थी, जिसकी वजह से वह सार्वजनिक कार्यक्रमों में भी लंबे वक्त से शामिल नहीं हो पा रहे थे।

देश के जाने-माने शायरों में गिनती

हाल ही में उनको चेस्ट पैन की शिकायत हुई थी, उन्हें डॉक्टरों के पास ले जाया गया था। उन्हें निमोनिया की शिकायत बताई गई थी, जिस वजह से सांस लेने में दिक्कत आ रही थी। मुन्नवर राणा अस्पताल में ऑक्सीजन सपोर्ट पर थे। मुनव्वर राणा की गिनती देश के जाने-माने शायरों में से होती है। उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। इसके अलावा उन्हें माटी रतन सम्मान से भी सम्मानित किया गया है।

कई बीमारियों के चलते राणा साहब हॉस्पिटल में भर्ती

कई बीमारियों के चलते राणा साहब हॉस्पिटल में भर्ती थे। उर्दू शायरी की दुनिया में उनका बहुत नाम था। 2014 में उन्हें साहित्य अकादमी अवार्ड भी मिला था। यह अवॉर्ड उन्हें एक कविता शाहदाबा के लिए दिया गया था। इसके अलावा मुनव्वर को मां पर अपनी शायरी के लिए दुनिया भर में प्रसिद्धि मिली। देश- विदेश के कई बड़े मंचों पर मुनव्वर राणा नाम ही काफी था। इतना ही नहीं बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन भी उनकी आवाज पर फिदा थे।

ये भी पढ़ें-  Mayawati Birthday: बसपा सुप्रीमो मायावती का जन्मदिन आज, मायावती कर सकती हैं बड़ा ऐलान

About Post Author