चारधाम यात्रा को लेकर मौसम विभाग ने किया अलर्ट, यात्री रहे मौसम के प्रति अपडेट

रिपोर्ट – शुभम कोटनाला 

देहरादून – प्रदेश में गर्मी के बीच मौसम अचानक करवट भी बदल ले रहा है। जिससे बारिश व अंधड़ जैसे स्थितियां भी बन जाती हैं। ऐसे में ऊंचाई पर स्थित चार धामयात्रा के दौरान भी मौसम को लेकर सावधानी बरतनी आवश्यक है।

Char Dham Weather: केदारनाथ के कपाट खुले, चार धाम यात्रा शुरू, जानें कैसा है गंगोत्री-यमुनोत्री और बदरीनाथ का मौसम - char dham Yamunotri Gangotri Kedarnath Badrinath weather ...

अपने सुरक्षित जगह पर ही बने रहे

आपको बता दें कि उत्तराखंड में गर्मी के बीच मौसम अचानक करवट भी बदल रहा है, जिसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र के निर्देशक विक्रम सिंह ने बताया कि मौसम बदलने से बारिश व अंधड़ जैसी एक्टिविटी देखने को मिलती है, अगर यात्री अपने पड़ाव पर है और थंडरस्टॉर्म जैसी एक्टिविटी होती है तब जरूरी है कि वहीं पर कुछ समय ठहर जाए, क्योंकि यह अधिकतम एक-दो घंटे तक चलती है | ऐसे में अपने सुरक्षित जगह पर ही बने रहे।

मौसम अपडेट लगातार लेते रहें 

इसके साथ ही अचानक हुई बारिश से गाड़-गधेरों पर पानी बढ़ने से उनके नजदीक ज्यादा समय ना रहे। क्योंकि इससे अत्यधिक पानी आने की संभावना होती है। साथ ही उन्होंने यात्रियों को लेकर कहा कि मौसम अपडेट लगातार लेते रहे, फोरकास्ट (weather forecast) व नाउ कास्ट (Now Cast) पर विशेष ध्यान दें, जो मोबाइल पर भी उपलब्ध हो जाते हैं, जिससे आपकी यात्रा सुरक्षित बनी रहे।

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.