कल से लागू होंगे ये 5 बड़े बदलाव, जानें कैसे आम आदमी को होगा फायदा?

KNEWS DESK- कल यानी 1 दिसंबर से नए महीने की शुरूआत हो रही है। हर नया महीना नये बदलाव लेकर आता है। दिसंबर महीने में होने वाले बदलावों का आपकी पॉकेट पर कितना असर पड़ेगा चलिए आपको बताते हैं-

LPG की कीमतों में बदलाव 

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के दामों में संशोधन करती हैं। ऐसे में दिसंबर महीने की पहली तारीख को भी LPG Cylinder से जुड़ा कोई बड़ा बदलाव सामने आ सकता है। इससे पहले नवंबर की पहली तारीख को तेल कंपनियों ने 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा किया था। अब कल सुबह-सुबह ये जानकारी सामने आ जाएगी कि गौस सिलेंडर की कीमतों में राहत मिलती है, या फिर झटका लगता है। वैसे देश में 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें लंबे समय से स्थिर हैं, तो ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि इसमें कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है।

पहला बदलाव : LPG की कीमतों में बदलाव

बैंकों को भी भरना होगा जुर्माना

1 दिसंबर 2023 से होने वाले दूसरे बड़े बदलाव की बात करें तो ये आपके लिए राहत भरा और बैंकों के लिए थोड़ा झटका देने वाला है। पहली तारीख से बैंक से जुड़ा जो चेंज होने जा रहा है, उसके बारे में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) पहले ही जानकारी शेयर कर चुका है। दरअसल, केंद्रीय बैंक ने किसी भी ग्राहक द्वारा Loan का पूरा पेमेंट किए जाने के बाद गारंटी के एवज में रखे गए डॉक्युमेंट्स को समय पर वापस ना करने की स्थिति में बैंकों पर जुर्माना लगाने का प्रावधान किया है। ये जुर्माना 5000 रुपये प्रति महीने तय किया गया है।

दूसरा बदलाव : बैंकों को भी भरना होगा जुर्माना

Sim खरीदने के लिए ये काम जरूरी 

दिसंबर महीने की 1 तारीख से होने वाले तीसरे बदलाव की बात करें तो ये टेलीकॉम सेक्टर से जुड़ा हुआ है. नया सिम खरीदने के लिए अब Rule Change किए गए हैं जो 1 दिसंबर से लागू होने जा रहे हैं। अब कोई भी दुकानदार पूरी केवाईसी (KYC) के बिना किसी भी ग्राहक को सिम नहीं बेच पाएगा। केवाईसी नियम के अलावा बल्क में सिम खरीदारी पर भी ब्रेक लगाया गया है। नए नियमों के तहत अब एक आईडी पर लिमिटेड सिमकार्ड जारी करने का प्रावधान किया गया है। नियमों को दरकिनार करने वालों पर 10 लाख तक का जुर्माना और जेल भी हो सकती है।

About Post Author